Sports

बार्सिलोना : भारतीय पुरुष हॉकी टीम को स्पैनिश हॉकी महासंघ 100वीं वर्षगांठ अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के पहले मैच में स्पेन के हाथों 1-2 की हार का सामना करना पड़ा है। मेजबान टीम के खिलाफ मंगलवार को खेले गए मुकाबले में पॉल क्यूनिल (11वां मिनट) और जोक्विन मेनिनी (33वां मिनट) ने विजेता टीम के लिए एक-एक गोल किया। 

हरमनप्रीत सिंह 59वें मिनट में भारत का गोल किया, हालांकि वह हार का अंतर ही कम कर सके। शुरुआती क्वाटर्र में आक्रामक खेल के बावजूद भारतीय टीम बढ़त नहीं बना सकी। इसका खामियाज़ा भारत को तब भुगतना पड़ा जब क्यूनिल ने क्वाटर्र की समाप्ति से पहले गेंद को नेट में पहुंचाकर स्पेन का खाता खोल दिया। भारत ने दूसरे क्वाटर्र में गेंद पर कब्ज़ा रखते हुए वापसी की कोशिश की लेकिन स्पेन का रक्षण न भेद पाने के कारण मेहमान टीम हाफ टाइम तक 0-1 से पिछड़ी रही। 

भारतीय टीम ने तीसरे क्वाटर्र की शुरुआत में स्पेन की रक्षा पंक्ति का बार-बार परीक्षण किया। मेजबान टीम ने न सिफर् भारत को गोल करने की अनुमति नहीं दी, बल्कि मेनिनी के गोल के दम पर अपनी बढ़त दोगुनी भी कर ली। भारत ने स्पेन की रक्षा पंक्ति का इम्तिहान लेते हुए तीसरे क्वाटर्र में एक पेनल्टी कॉरनर भी अर्जित किया, हालांकि स्पेन के गोलकीपर ने हरमनप्रीत के तेज़तररर फ्लिक को सफलतापूर्वक रोक लिया। 

भारतीय टीम ने चौथे क्वाटर्र में अधिक अनुशासन का प्रदर्शन किया और स्पेन को दबाव में भी रखा। स्पेन ने तीसरे गोल की तलाश में दो पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किए लेकिन भारतीय रक्षण को भेद न सका। भारत को उसके दबदबे का फल 59वें मिनट में मिला जब हरमनप्रीत ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर मेहमान टीम का खाता खोला। स्पेन ने हालांकि मैच के अंतिम क्षणों में भारत को बराबरी नहीं करने दी और मुकाबला 2-1 से जीत लिया। भारत का अगला मुकाबला बुधवार को नीदरलैंड से होगा।