Sports

रोसेउ (डोमिनिका) : भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बुधवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट में अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। अश्विन टेस्ट क्रिकेट में पिता और पुत्र दोनों को आउट करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए। बुधवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत के पहले टेस्ट के पहले दिन अश्विन 12 (44) ने टैग्नारिन चंद्रपॉल का विकेट हासिल करके रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले उन्होंने टैग्नारिन के पिता और वेस्ट इंडीज के दिग्गज शिवनारायण चंद्रपॉल का विकेट लिया था। 

अश्विन के अलावा इयान बॉथम ने भी पिता-पुत्र की जोड़ी लांस और क्रिस केर्न्स को आउट कर इस सूची में जगह बनाई। पाकिस्तानी तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने भी अपने करियर में इसी जोड़ी का विकेट लिया था। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिचेल स्टार्क और साइमन हार्मर ने शिवनारायण और टैगनारिन चंद्रपॉल के विकेट भी लिए हैं। 

इसके साथ ही भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 700 अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज भी बन गए। उन्होंने डोमिनिका में वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरुआती टेस्ट मैच में दो विकेट लेकर पहले दिन के पहले सत्र में अपना दबदबा बनाया। मेजबान टीम के पतन में इसने प्रमुख भूमिका निभाई क्योंकि वेस्टइंडीज 150 के स्कोर पर ढेर हो गई। 

मेजबान टीम के कुल स्कोर के जवाब में भारत के सलामी बल्लेबाजों ने पारी की सकारात्मक शुरुआत की। रोहित के खिलाफ कुछ शुरुआती अपील के बावजूद तीसरे सत्र में भारत के शुरुआती स्टैंड में कोई समस्या नहीं आई। यशस्वी जयसवाल ने अपना खाता खोलने में समय लिया लेकिन जैसे ही उन्होंने खुद को पिच की परिस्थितियों के अनुरूप ढाला, उन्होंने आत्मविश्वास के साथ गेंदबाजों का सामना करना शुरू कर दिया। उन्होंने चौका लगाने के लिए एक खूबसूरत शॉट के साथ अपना खाता खोला। उन्होंने एक बार फिर से एक और शॉट लगाकर बाउंड्री लगाने की कोशिश की लेकिन फील्डर ने उन्हें बैक-टू-बैक बाउंड्री लगाने से रोक दिया। 

दूसरी ओर, रोहित तीसरे सत्र के अधिकांश समय में अपने शॉट चयन और रक्षात्मक दृष्टिकोण से आश्वस्त दिखे। दूसरी ओर वेस्टइंडीज के गेंदबाज अपनी लाइन और लेंथ में निरंतरता लाने के लिए संघर्ष करते रहे। यह तब स्पष्ट हो गया जब रोहित शर्मा के खिलाफ एलबीडब्ल्यू अपील की समीक्षा को अंपायर की कॉल ने खारिज कर दिया। दोनों खिलाड़ी दूसरे दिन अपनी खराब शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने के लिए उत्सुक होंगे।