Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद टीम इंडिया अब अपने अगले काम के लिए पूरी तरह तैयार है। कैरेबियाई द्वीप में, रोहित शर्मा एंड कंपनी विंडीज से भिड़ेगी जो कभी एक मजबूत टीम थी। हालांकि विंडीज अब पहले जैसी विश्व विजेता नहीं रही है और वर्तमान में ICC वनडे विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहने के कारण आलोचना का सामना कर रही है, फिर भी वे अपनी धरती पर मेहमानों के खिलाफ कड़ी टक्कर दे सकते हैं।

कैरेबियन में टेस्ट के लिए भारतीय टीम में कुछ युवा खिलाड़ी भी शामिल हैं, जो यह साबित करने के लिए उत्सुक होंगे कि वे भविष्य के लिए अहम साबित हो सकते हैं। ऐसे में हम उन 3 भारतीय क्रिकेटरों के बारे में जिक्र करेंगे, जिनके ऊपर टेस्ट सीरीज में सबकी नजरें रहने वाली हैं-

PunjabKesari

यशस्वी जयसवाल 

यशस्वी जयसवाल ने अपनी प्रतिभा और क्षमता से दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान आकर्षित किया है, जिसे उन्होंने हाल ही में समाप्त हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए  14 मैचों में 48.08 की औसत से 625 रन बनाए, जिसमें पांच अर्धशतक और एक शतक शामिल था।

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज, जो आईपीएल 2023 में पांचवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, ने न केवल एक आईपीएल सीजन में एक अनकैप्ड खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक रन बनाए, बल्कि आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक भी लगाया। यशस्वी ने अंडर-19 दिनों से ही अपने खेल, तकनीक और स्वभाव में लगातार प्रगति दिखाई है। उन्होंने रणजी ट्रॉफी, दलीप ट्रॉफी और ईरानी कप में दोहरे शतक सहित कई बड़े स्कोर बनाए हैं।

यशस्वी की शानदार बल्लेबाजी तकनीक के साथ-साथ बड़े रन बनाने की उनकी क्षमता ने उन्हें क्रिकेट के महान खिलाड़ियों से प्रशंसा और तुलना दिलाई है। यशस्वी, जो डब्ल्यूटीसी फाइनल 2023 में भारत के स्टैंड-बाय खिलाड़ियों में से एक थे, को पहली बार भारत की टीम में शामिल किया गया और माना जा रहा है कि वह कैरेबियाई दौरे के दौरान अपना टेस्ट डेब्यू कर सकते हैं। वह चेतेश्वर पुजार की जगह लेकर नंबर 3 पर खेलेंगे ।

PunjabKesari

रुतुराज गायकवाड़ 

एक और बेहद प्रतिभाशाली बल्लेबाज, जिसे कैरेबियाई दौरे के लिए टेस्ट और वनडे दोनों टीमों में अपना नाम मिला, वह हैं रुतुराज गायकवाड़। आईपीएल 2023 के खिताब जीतने वाले अभियान में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए ओपनिंग करते हुए गायकवाड़ का सीजन शानदार रहा था। उन्होंने लीग के 16वें संस्करण में 16 मैचों में 42.14 के औसत और 147.50 के स्ट्राइक रेट से 590 रन बनाए।

गायकवाड़ भी डब्ल्यूटीसी फाइनल में भारत के स्टैंड-बाय खिलाड़ियों में से एक थे, लेकिन उन्होंने बाहर होने का विकल्प चुना, क्योंकि उनकी शादी होने वाली थी। गायकवाड़ ने अपनी कम उम्र के बावजूद, मैदान पर अपने संयम और परिपक्वता के लिए क्रिकेट विशेषज्ञों से व्यापक प्रशंसा अर्जित की है। एक निश्चित विचारधारा है कि सीएसके द्वारा उन्हें अगले सीएसके कप्तान के रूप में एमएस धोनी की जगह लेने के लिए तैयार किया जा रहा है। उन्होंने आक्रामक स्ट्रोक खेलने और स्थिति की मांग होने पर पारी को संभालने की क्षमता का एक अनूठा मिश्रण प्रदर्शित किया है। यह देखना दिलचस्प होगा कि गायकवाड़, जिन्होंने अब तक भारत के लिए 1 वनडे और 9 टी20 मैच खेले हैं और इस दौरे के लिए अपना पहला टेस्ट किस स्थान पर खेलेंगे।

PunjabKesari

मुकेश कुमार

अपने पहले टेस्ट कॉल-अप तक मुकेश की यात्रा को दृढ़ता और समर्पण द्वारा चिह्नित किया गया है। उन्होंने 2015 में बंगाल के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया और तब से घरेलू सर्किट में लगातार मेहनत की है, और अनुशासित लाइन और लेंथ गेंदबाजी करते हुए लंबे समय तक थका देने वाले स्पैल फेंकने की अपनी क्षमता के लिए पहचान अर्जित की है।
लाल गेंद प्रारूप में उनका उत्कृष्ट रिकॉर्ड एक गेंदबाज के रूप में उनके कौशल के बारे में बहुत कुछ बताता है। 21.55 के प्रभावशाली औसत से 149 विकेट अपने नाम करके, मुकेश ने लगातार शानदार प्रदर्शन किया है। विशेष रूप से, उन्होंने छह बार पांच विकेट लेने का कारनामा दर्ज किया है।

वह डब्ल्यूटीसी फाइनल के दौरान नेट गेंदबाज के रूप में टीम इंडिया के साथ भी थे। वह पहले वनडे बनाम दक्षिण अफ्रीका और टी20आई बनाम श्रीलंका और न्यूजीलैंड के लिए भारत की टीम का हिस्सा रहे हैं, लेकिन उन्हें अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली। 29 साल के इस दाएं हाथ के सीमर पर मजबूती से टिकी होगी क्योंकि वह कैरेबियन में अपने टेस्ट डेब्यू के करीब है। अपनी प्रभावशाली स्विंग और सीम गेंदबाजी से लगातार सही लेंथ खोजने और बल्लेबाजों को परेशान करने की मुकेश की असाधारण प्रतिभा उन्हें एक अमूल्य खिलाड़ी बना सकती है।