Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : क्या पूर्व चैंपियन घरेलू मैदान पर विश्व कप से पहले महाद्वीपीय टूर्नामेंट को 'अंतिम फिटनेस टेस्ट' के रूप में मानेंगे। इस सवाल पर हंसते हुए कि भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने एशिया कप 2023 के लिए टीम के इरादे स्पष्ट किए हैं।  पल्लेकेले में शुक्रवार को बहुप्रतीक्षित भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले की पूर्व संध्या पर प्रेस से बात करते हुए रोहित शर्मा ने टूर्नामेंट के महत्व और इसके समृद्ध इतिहास के बारे में बात की। 

भारत एशिया कप 2023 में प्रबल दावेदारों में से एक है लेकिन चोटों के कारण खिलाड़ियों की उपलब्धता पर अनिश्चितता के कारण महाद्वीपीय टूर्नामेंट के लिए उनकी तैयारी प्रभावित हुई है। रोहित ने कहा, 'किसी भी तरह से यह कोई फिटनेस टेस्ट या कोई अन्य चीज नहीं है। यह शीर्ष 6 एशियाई टीमों के बीच खेला जाने वाला टूर्नामेंट है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह हम सभी के लिए एक बहुत बड़ा टूर्नामेंट है। अतीत में इसका बहुत इतिहास रहा है। तो हां, फिटनेस टेस्ट और फिटनेस कैंप और वह सब बेंगलुरु में किया गया था। अब हमें आगे बढ़ना होगा और आमने-सामने खेलकर देखना होगा कि हम इस टूर्नामेंट में क्या हासिल कर सकते हैं।' 

मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने भारत के श्रीलंका रवाना होने से पहले इस बात पर प्रकाश डाला था कि उन्हें लगभग 18 महीने पहले विश्व कप के लिए मध्यक्रम का विचार था, लेकिन केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत सहित प्रमुख खिलाड़ियों की चोटों ने समस्याएं पैदा कर दीं। भारत ने केएल राहुल के बिना श्रीलंका की यात्रा की है जो टूर्नामेंट के पहले दो मैचों में नहीं खेलेंगे। राहुल को बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में जांघ की चोट से पुनर्वास प्रक्रिया के दौरान परेशानी हुई। राहुल अलूर में भारत के 6 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का हिस्सा थे, लेकिन मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि विकेटकीपर-बल्लेबाज को पूरी तरह से ठीक होने और वनडे क्रिकेट के लिए तैयार होने के लिए अधिक समय की जरूरत है। 

दूसरी ओर पीठ की चोट से उबरने वाले श्रेयस अय्यर मार्च के बाद पहली बार टीम में वापसी करेंगे। अय्यर ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बाद से कोई प्रतिस्पर्धी मैच नहीं खेला है और आईपीएल से चूक गए थे, लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान पाकिस्तान के खिलाफ एकादश में उनकी जगह लेने के लिए तैयार हैं। 

भारत इस बात को लेकर भी सतर्क रहेगा कि वे किस तरह से जसप्रीत बुमराह का उपयोग करता हैं क्योंकि स्टार तेज गेंदबाज चोट के कारण करीब 11 महीने तक मैदान से बाहर रहने के बाद पिछले महीने आयरलैंड में एक्शन में लौटे थे। 17 सदस्यीय टीम में शामिल प्रसिद्ध कृष्णा भी आयरलैंड में एक साल के ब्रेक के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लौट आए। रोहित ने अपने दोनों शिविरों में तेज गेंदबाजी की गुणवत्ता के बारे में बात की और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अगले 2 महीनों में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज जैसे खिलाड़ी फिट रहेंगे और टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करेंगे। 

रोहित ने कहा, 'सभी 6 गेंदबाज महान गेंदबाज हैं, उन्होंने विश्व क्रिकेट में साबित कर दिया है कि वे कितने अच्छे हैं। शमी, सिराज और बुमराह की बात करें... खासकर बुमराह जो लंबे समय के बाद चोट से वापसी कर रहे हैं। वह आयरलैंड में खेले, वहां वह अच्छे दिखे। और फिर बेंगलुरु में हमारा जो छोटा कैंप था, वहां भी अच्छे दिखे। हां, वह अच्छे मूड में दिख रहे हैं और यह हमारे लिए अच्छा संकेत है।' 

रोहित ने कहा, 'शमी और सिराज भी ऐसे ही हैं। वे पिछले कुछ वर्षों से हमारे लिए काम कर रहे हैं। यह हमारे लिए सकारात्मक संकेत है। इसलिए उम्मीद है कि वे अगले दो महीनों में खुद को तरोताजा रख सकते हैं।' भारत ने अभी तक अपनी अस्थायी विश्व कप टीम की घोषणा नहीं की है। उम्मीद है कि एशियाई दिग्गज रविवार 3 सितंबर को अपने 15 खिलाड़ियों के नाम घोषित करेंगे।