Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे विश्व कप का पहला सेमीफाइनल मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा। दोनों टीमों के लिए यह मैच बेहद अहम है क्योंकि जीतने वाली टीम फाइनल में कदम रखेगी जबकि हारने वाली टीम के सफर यहां से समाप्त हो जाएगा। 

हेड टू हेड (वनडे में) 

कुल मैच - 117
भारत - 59 जीत
न्यूजीलैंड - 50 जीत
नोरिजल्ट - 7
टाई - एक 

हेड टू हेड (विश्व कप में) 

कुल मैच - 10
भारत - 4 जीत
न्यूजीलैंड - 5 जीत
नोरिजल्ट - एक 

पिच रिपोर्ट 

मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम अपने उच्च स्कोरिंग मुकाबलों के लिए जाना जाता है। पिच छोटी-छोटी सीमाओं के साथ बल्लेबाजी के लिए उपयुक्त विकेट है जिससे आसानी से चौके और छक्के लग सकते हैं। हालांकि गेंदबाज़ी के नजरिए से, पिच स्पिनरों को थोड़ी मदद करने के लिए जानी जाती है। लेकिन सीमाओं का आकार धीमे गेंदबाजों के लिए समस्या हो सकता है। 

इस पिच पर पहली पारी का औसत स्कोर 261 है। इस पिच पर पहले बल्लेबाजी करते हुए कुल 14 मैच जीते गए हैं और लक्ष्य का पीछा करते हुए 13 मैच जीते गए हैं। वानखेड़े स्टेडियम में उच्चतम स्कोर 438/4 है, जो दक्षिण अफ्रीका ने 2015 में मेजबान भारत के खिलाफ बनाया था। 

मौसम 

मुंबई में धूप खिली रहेगी और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहेगा। 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा में 44 फीसदी नमी होने से दिन में बारिश का कोई खतरा नहीं है।

ये भी जानें 

वनडे विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड की जीत दर 25% (2 जीत, 6 हार) है, जो भारत की 42.86% (3 जीत, 4 हार) से खराब रिकॉर्ड है। 
वनडे विश्व कप में छह नॉकआउट मैचों में कोहली का औसत 12.16 है। विलियमसन इस स्तर पर अपने 7 मैचों में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। चार साल पहले ओल्ड ट्रैफर्ड में लगाए गए एकमात्र अर्धशतक के साथ उनका औसत 34.67 है। 
अब तक 16 विकेट के साथ रवींद्र जड़ेजा विश्व कप संस्करण में भारतीय स्पिनर के रूप में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले और युवराज सिंह से आगे निकल गए हैं। 

संभावित प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज 

न्यूजीलैंड : डेवोन कॉनवे, रचिन रवींद्र, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, टॉम लैथम (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन