Sports

खेल डैस्क : न्यूजीलैंड को भारत में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत दिलाकर कीवी कप्तान टॉम लैथम (Tom Latham) बेहद खुश हैं। उन्होंने पुणे टेस्ट जीतने के बाद मिशेल सैंटनर की तारीफ तो की ही साथ ही साथ पूरे टीम के प्रयास को भी सराहा। पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान टॉम लैथम ने कहा कि यह वास्तव में विशेष अहसास है। इस पद पर होने पर गर्व है। यह पूरी टीम का प्रयास रहा। हर किसी को अपना योगदान स्पष्ट था। जब आप यहां आते हैं तो आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहते हैं। हमारे लिए शुरुआत में बोर्ड पर रन बनाना वास्तव में महत्वपूर्ण था। मिच सैंटनर का उल्लेख करना ही होगा। वह शानदार रहे। वह लंबे समय से टीम में हैं और आखिरकार उन्हें ब्रेक मिला और उन्होंने जिस तरह से गेंदबाजी की, उसका श्रेय उन्हें जाता है।

 

लैथम ने कहा कि यह अपने बेसिक्स पर टिके रहने और लंबा गेम खेलने की कोशिश के बारे में था। बेंगलुरु और पुणे की पिचें अलग-अलग थीं, हमें बस अनुकूलन की जरूरत थे। हमने यह अच्छे से किया। कल रात हमने जिस तरीके से खेला वह अच्छा था। हम फ्रंटफुट पर रहे। आज सुबह ग्लेन फिलिप्स ने जिस तरह से खेला वह वास्तव में महत्वपूर्ण था। हम जानते थे कि भारत जोरदार प्रदर्शन करने वाला है। इस बात का एहसास नहीं था कि वे इतनी तेजी से आगे आने वाले थे, लेकिन हम मध्य सत्र में सफलता हासिल करने में कामयाब रहे। आखिरी 2 विकेट लेने में काफी समय लग गया लेकिन जब टिम ने कैच लिया तो हमें बहुत खुशी हुई।

 

ऐसा रहा पुणे टेस्ट

- न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए ड्वेन कॉनवे के 76, रचिन रवींद्र के 105 गेंदों पर 65 रनों की बदौलत 259 रन बनाए। जवाब में अश्विन 64 रन देकर 3 तो वाशिंगटन सुंदर ने 59 रन देकर 7 विकेट लेने में सफल रहे।

- यशस्वी जायसवाल 20, शुभमन गिल 30 तो रविंद्र जडेजा 38 रन ही बना पाए और भारतीय टीम 156 रन ही बना पाई। मिचेल सेंटनर ने 53 रन देकर 7 विकेट लीं। भारत 103 रन से पिछड़ा।

- दूसरी पारी में कप्तान टॉम लैथम ने 86, टॉम ब्लंडल ने 41 तो ग्लेन फिलिप्स ने 48 रन बनाए और स्कोर 255 तक ले गए। भारत को 359 रन का लक्ष्य मिला। भारत की ओर वाशिंगटन ने 4 तो जडेजा ने 3 विकेट लिए।

- दूसरी पारी में भारतीय टीम 245 रन ही बना पाई और 113 रन से मुकाबला गंवा दिया। जायसवाल ने दूसरी पारी में 77 तो रविंद्र जडेजा ने 42 रन बनाए। सेंटनर दूसरी पारी में 6 विकेट लेने में सफल रहे। 

 
 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11 
भारत :
यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, रवींद्र जड़ेजा, वाशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह 
न्यूजीलैंड : टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉनवे, विल यंग, ​​रचिन रविंद्र, डेरिल मिशेल, टॉम ब्लंडेल (विकेट कीपर), ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, एजाज पटेल, विलियम ओरोर्के