Sports

विशाखापत्तनम : भारत ने पांच मैचों की श्रृंखला के दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को यहां इंग्लैंड को 106 रन से शिकस्त दी। इस जीत से भारत ने श्रृंखला को 1-1 से बराबर कर लिया। इंग्लैंड ने हैदराबाद में खेले गये पहले टेस्ट को 28 रन से जीता था। जीत के लिए 399 रन का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 292 रन पर आउट हो गयी। इंग्लैंड के लिए जैक क्राउली ने सबसे ज्यादा 73 रन की पारी खेली। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने इस पारी में तीन-तीन विकेट लिये। श्रृंखला का तीसरा टेस्ट 15 फरवरी से राजकोट में खेला जायेगा। 

इससे पहले दिन के शुरुआती सत्र में जब टीम इंडिया लड़खड़ाती हुई नजर आई थी तो यशस्वी जायसवाल ने शतक लगाकर उम्मीदें बनाए रखी और लगे दिन शतक को दोहरे शतक में बदला। इसी कारण भारत इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन टीम की पहली पारी 396 रन पर समाप्त हुई। जेम्स एंडरसन, शोएब बशीर और रेहान अहमद ने 3-3 विकेट झटके।

इसके बाद गेंदबाजी के दौरान जसप्रीत बुमराह ने विशाखापत्तनम के मैदान पर इंगलैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन छह विकेट लेकर मेहमानों को मात्र 253 रन पर ही रोकने और 143 रन की लीड बनाने में मदद की। जैक क्रॉली (76) और कप्तान बेन स्टोक्स (47) को छोड़ कोई अन्य बल्लेबाज प्रभावी नहीं रहा जिससे भारत को मजबूत स्थिति में ला दिया। 

पहली पारी में 143 रन की बढ़त के बाद भारत की ओपनिंग जोड़ी फेल रही। जायसवाल और रोहित शर्मा कमाल नहीं दिखा पाए लेकिन इस बार शुभमन गिल का बल्ला चला और उन्होंने शतक पारी खेली जिससे भारत 255 रन बनाकर इंग्लैंड को 399 रन का लक्ष्य देने में कामयाब रहा। इंग्लैंड की तरफ से दूसरी इनिंग में टॉम हार्टले (4) रेहान अहमद (3) ने कुल 7 विकेट झटके जबकि दो विकेट जेम्स एंडरसन और एक विकेट शोएब बशीर के नाम रहा। 

अंत में लक्ष्य का पीछा करते हुए एक बार फिर जैक क्रॉली ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली और 8 चौकों और एक छक्के की मदद से 73 रन बनाए। लेकिन उन्हें अन्य बल्लेबाजों से साथ नहीं मिला और टीम 106 रन रहते 292 रन पर ढेर हो गई। अश्विन ने 3 विकेट झटकते हुए जीत की नींव रखी और अन्य गेंदबाजों ने बाद में जोश दिखाते हुए इंग्लैंड को ढेर करने में कमी नहीं छोड़ी। पहली पारी में छह विकेट लेने वाले बुमराह ने दूसरी इनिंग में भी 3 विकेट अपने नाम किए।