Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 9 फरवरी, गुरुवार से शुरू होगा। यह 4 टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी दोनों ही टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाली है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में लगभग जगह पक्की कर चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम अब इस सीरीज में जीत के साथ अपनी जगह चैंपियनशिप में सुनिश्चित करना चाहेगी। वहीं, भारतीय टीम के लिए यह सीरीज जीतना जरूरी है, क्योंकि इस सीरीज में जीत के साथ भारत का विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का राह साफ हो जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज में जीत के लिए जहां तेज गेंदबाजों पर काफी निर्भर रहेगी, वहीं टीम में मौजूद विश्व के सबसे बेहतरीन स्पिनरों में एक नाथन लियोन भी इस सीरीज से पहले अच्छी फॉर्म में हैं। बल्लेबाजी के बात करें तो ऑस्ट्रेलियाई टीम में स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, डेविड वार्नर और मार्नस लाबुछेन का हाल ही में टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन रहा है।

भारतीय टीम में जहां विराट कोहली, शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा ने बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी टेस्ट सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया था, वहीं कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल का प्रदर्शन उस स्तर का नहीं रहा है। ऋषभ पंत के चोटिल हो जाने के बाद भारतीय टीम का मध्यक्रम थोड़ा कमजोर पड़ गया है। रविंद्र जडेजा की वापसी के बाद टीम के निचले क्रम में मजबूती आई है, वहीं रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव घरेलू परिस्थितियों में अपनी स्पिन से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को दिक्कत दे सकते हैं। तेज गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और लंबे समय के बाद टीम में फिर से जगह बनाने जयदेव उनादकट का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है।


कब, कहां और कितने बजे शुरू होगा मैच:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, नागपुर में गुरुवार. 9 फरवरी से शुरू होगा। यह मैच भारतीय समय अनुसार सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा।

कहां देखें लाइव : 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस सीरीज के टेलीकास्ट राइट्स स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास हैं। यह मैच आप टीवी पर लाइव स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देख सकते है, जबकि मोबाइल पर आप इस मैच को लाइव डिज्नी पल्स होटस्टार ऐप पर देख सकते हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

पहले दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), आर अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव।

ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम : पैट कमिंस (कप्तान), एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स केरी, कैमरन ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुेशन, नाथन लियोन, लांस मॉरिस, टॉड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेपसन, डेविड वॉर्नर।