Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में तीसरे टेस्ट के दौरान मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह को नस्लीय टिप्पणियों का सामना करना पड़ा था। अब गाबा में चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन सिराज और वाशिंगटन सुंदर के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया गया है और उन्हें ग्रब्ज (कीड़े का बच्चा) कहा गया है। गाबा में मैच के दौरान एक ग्रुप ने सिराज के खिलाफ इस शब्द का इस्तेमाल किया। 

भारतीय टीम ने सिडनी में नस्लीय टिप्पणियों के बाद शिकायत दर्ज करवाई थी और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस बाबत छानबीन भी शुरू की थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक सिराज ने गाबा में सेक्शन 215 और 216 के सामने ज्यादा समय नहीं बिताया। लेकिन अफवाहों के मुताबिक उन्हें उनके पहले नाम से बुलाया गया। साथ ही ये भी कहा गया कि तेज गेंदबाज को बार-बार दर्शकों द्वारा ग्रब भी कहा गया था। 

चौथे टेस्ट के दौरान सिराज अकेले नहीं थे जिनके खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया गया। जानकारी के मुताबिक डेब्यू करने वाले सुंदर को भी कुछ दर्शकों द्वारा ग्रब कहकर पुकारा गया। एक व्यक्ति के हवाले से कहा गया कि मेरे पीछे खड़ा एक युवक, सुंदर और सिराज दोनों को ग्रब्ज कह रहा था। उसने शुरूआत में सिराज को निशाना बनाया था। इस दौरान कुछ दर्शक क्यू सेरा, सेरा की जगह क्यू सिराज, सिराज गाते भी नजर आए। 

रिपोर्ट में व्यक्ति के हवाले से कहा गया कि मुझे संदेह है कि यह कोई संयोग नहीं है, सिराज को एससीजी में शिकायत करने के कारण टार्गेट किया जा रहा है। एक बिंदु पर, उस खंड में एक व्यक्ति को चिल्लाते हुए सुना गया था, 'सिराज, हमें एक लहर दें, हमें एक लहर दें। हमें एक लहर दो। सिराज, तुम ग्रब हो।' मैदान में भेजे गए किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने पूरे दिन भीड़ के सदस्यों द्वारा कही गई किसी भी बात पर प्रतिक्रिया दर्ज नहीं की। सिराज और वाशिंगटन को ग्रब्ज कहे जाने के बावजूद 12,998 प्रशंसकों में से अधिकांश अपने सर्वश्रेष्ठ व्यवहार करते दिखाई दिए। 

जहां तक मैच की बात है तो मार्नस लाबुशेन की शतकीय पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट गंवाकर पहले दिन 274 रन बनाए। वहीं कप्तान टिम पेन (38) और कैमरुन ग्रीन (28) टिके रहे। भारत की तरफ से डेब्यू करने वाले टी नटराजन ने 2 विकेट हासिल किए। 

.
.
.
.
.