Sports

खेल डैस्क : भारतीय युवाओं ने तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टी20 मुकाबले में भी पटखनी दे दी। टीम इंडिया विशाखापत्तनम के मैदान पर खेले गए पहले टी20 मुकाबले को जीतकर पांच टी20 मैचों की सीरीज में आगे थी। इस टीम ने उसी लय को आगे भी जारी रखा और तिरुवनंतपुरम में 44 रन से जीत दर्ज कर अपनी लीड 2-0 कर ली। दूसरे टी20 में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतने के बाद भारतीय टीम को बल्लेबाजी को निमंत्रण दिया था। यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ ने अर्धशतक लगाकर ऑस्ट्रेलिया के इस फैसले को गलत साबित किया और 20 ओवरों ही 4 विकेट खोकर स्कोर 235 पर खड़ा कर दिया। जवाब में खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 191/9 रन ही बना सकी।

 

इससे पहले यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ के साथ टीम इंडिया ने मैच में तेजतर्रार शुरूआत की। जायसवाल लय में दिखे। वह छठेओवर में जब नाथन एलिस की गेंद पर आऊट हुए तब तक 25 गेंदों पर 9 चौके और 2 छक्कों की मदद से 53 रन बना चुके थे। इसके बाद गायकवाड़ और ईशान किशन ने पारी को संभाला और 15 ओवर में ही 150 पार ले गए। ईशान किशन ने 29 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं, ऋतुराज ने भी उनका बाखूबी साथ दिया।

 

यह भी पढ़ें:-  IPL Retention : किस आईपीएल टीम ने किस प्लेयर को किया बाहर, देखें पूरी लिस्ट

 

ईशान किशन ने जहां 32 गेंदों पर 3 चौके और 4 छक्कों की मदद से 52 रन बनाए तो वहीं, कप्तान सूर्यकुमार यादव  ने 10 गेंदों पर दो छक्कों की मदद से 19 रन बनाकर स्कोर को गति दी। गायकवाड़ 43 गेंदों पर 3 चौके और दो छक्कों की मदद से 52 रन बनाने में सफल रहे। भारतीय पारी का आकर्षण रिंकू सिंह रहे। उन्होंने एक बार फिर से अपने बल्ले का जादू दिखाया और 9 गेंदों पर 31 रन बनाकर स्कोर 235 तक पहुंचा दिया। तिलक ने भी 2 गेंदों पर 7 रन बनाकर उनका साथ दिया। नाथन एलिस सर्वाधिक तीन विकेट लेने में सफल रहे।

 

जवाब में खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने स्टीव स्मिथ और मैथ्यू शॉर्ट के कारण तेजतर्रार शुरूआत की। दोनों ने पहले दो ओवर में ही स्कोर 35 पर ला खड़ा किया। लेकिन तीसरी ओवर में रवि बिश्नोई ने मैथ्यू को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। मैथ्यू ने 10 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 19 रन बनाए। इसके बाद बिश्नोई ने अपने अगले ओवर में पिछले मैच में शतक लगाने वाले जोश इंग्लिस को मात्र दो रन पर तिलक वर्मा के हाथों कैच आऊट करवा दिया।

 

यह भी पढ़ें:-  'अभी भी बहुत सारे नफरत भरे ई-मेल मिलते हैं', धोनी के 2019 विश्व कप वाले रन आउट पर बोले गुप्टिल

 

ऑस्ट्रेलिया ने 39 रन पर दो विकेट गंवा दिए थे। तभी मैक्सवेल क्रीज पर आए और कुछ बड़े शॉट लगाए लेकिन वह भी छठे ओवर में अक्षर पटेल का शिकार हो गए। मैक्सवेल ने 8 गेंदों पर 12 रन बनाए। स्मिथ ने एक छोर संभालकर खेलना शुरू किया। उन्होंने स्टोइनिस को स्ट्राइक दी लेकिन इस बीच वह खुद लय से भटक गए। प्रसिद्ध कृष्णा ने 8वें ओवर में उन्हें जायसवाल के हाथों कैप आऊट करवा पवेलियन की राह दिखा दी। स्मिथ ने 16 गेंदों पर 19 रन बनाए। इसके बाद स्टोइनिस ने टिम डेविड के साथ मिलकर टीम का स्कोर 100 पार करवाया।

 

यह भी पढ़ें:-  मोहम्मद शमी बने मसीहा, हादसे का शिकार हुए कार चालक को बचाया

 

टिम डेविड ने कुछ अच्छे शॉट लगाए लेकिन 14वें ओवर में रवि बिश्नोई उनका विकेट ले गए। डेविड ने 22 गेंदों पर 4 चौके और दो छक्कों की मदद से 37 रन बनाए। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को स्टोइनिस से उम्मीद थी लेकिन वह 15वें ओवर में मुकेश कुमार को बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में अक्षर के हाथों लपके गए। स्टोइनिस ने 25 गेंदों पर 2 चौके और 4 छक्कों की मदद से 45 रन बनाए। इसके बाद प्रसिद्ध कृष्णा ने भी दोबारा स्ट्राइक करते हुए सीन एबॉट को 1 रन पर ही बोल्ड कर दिया। नाथन एलिस को भी 1 रन पर प्रसिद्ध ने बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को 8वां झटका दिया। इसके बाद अर्शदीप भी लय में लौटे। उन्होंने पहले दो ओवर में 29 रन लाखे के बाद तीसरे ओवर में मात्र 3 रन दिए और एक विकेट हासिल किया। उन्होंने जंपा को यॉर्कर गेंद पर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

 

 

इसके बाद प्रसिद्ध कृष्ण की एक गेंद मैथ्यू वेड के लगी। वह ठीक नहीं लग रहे थे पर वह क्रीज पर डटे रहे। उन्होंने अकेले ही भारतीय गेंदबाजों का सामना किया और कुछ बड़े शॉट लगाए। आखिरी ओवर में मुकेश कुमार के खिलाफ भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने बड़े शॉट लगाने की कोशिश की लेकिन टारगेट बड़ा होने के कारण वह इस तक पहुंच नहीं पाए और 44 रन से मैच गंवा दिया। मैथ्यू ने 23 गेंदों पर 4 छक्कों की मदद से 42 रन बनाए।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारत : यशस्वी जयसवाल, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव (कप्तान), तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा।
ऑस्ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ, मैथ्यू शॉर्ट, जोश इंग्लिस, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर/कप्तान), सीन एबॉट, नाथन एलिस, एडम ज़म्पा, तनवीर सांघा।