Sports

विशाखापत्तनम : मिशेल स्टार्क के पांच विकेट की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में भारत को 117 रन पर आउट करने के बाद 11 ओवर में ही लक्ष्य हासिल करके दस विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की। पिछले मैच में तीन विकेट लेने वाले स्टार्क ने 53 रन देकर पांच विकेट लिए जिसमें से चार पहले स्पैल में लिये गए। यह भारत का आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा न्यूनतम स्कोर है।

जवाब में आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को साधारण सा लक्ष्य हासिल करने में कोई दिक्कत नहीं आई। पिछले मैच में भी अर्धशतक जमाने वाले मिशेल मार्श ने 36 गेंद में छह चौकों और छह छक्कों की मदद से 66 रन बनाये जबकि ट्रेविस हेड 51 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 30 गेंद की अपनी पारी मं 10 चौके लगाए। आस्ट्रेलिया ने 11 ओवर में बिना किसी नुकसान के 121 रन बनाये और विजयी चौका मार्श ने अक्षर पटेल को जड़ा। पहला मैच भारत ने जीता था और अब तीसरा तथा निर्णायक मैच 22 मार्च को चेन्नई में खेला जाएगा। भारत के सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए और कोई विकेट नहीं ले सके। मोहम्मद शमी ने तीन ओवर में 29 रन दिए जबकि मोहम्मद सिराज ने इतने ही ओवर में 37 रन दे डाले। अक्षर पटेल ने तीन ओवर में 25 रन दिए।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के लिये सीन एबोट ने 23 रन देकर तीन और नाथन एलिस ने 13 रन देकर दो विकेट लिए। भारत का कोई बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। विराट कोहली ने 35 गेंद में 31 रन बनाये जबकि अक्षर पटेल ने नाबाद 29 रन की पारी खेली जिसमें दो छक्के शामिल थे। स्टार्क ने पहले स्पैल में छह ओवर में 31 रन देकर चार विकेट चटकाए। उन्होंने शुभमन गिल (0), रोहित शर्मा (13), सूर्यकुमार यादव (0) और केएल राहुल (नौ) को आउट किया।

भारतीय टीम की लगातार दूसरे मैच में शुरूआत खराब रही और पहले पांच ओवर में स्टार्क ने कहर बरपा दिया। गिल को पहले ओवर में खाता खोले बिना आउट करने के बाद उन्होंने कोहली और रोहित शर्मा की साझेदारी को भी तोड़ा। रोहित का कैच पहली स्लिप में स्टीव स्मिथ ने लपका। अगली गेंद पर सूर्य पगबाधा आउट हो गए जो पिछले मैच में भी पहली गेंद पर आउट हुए थे। उन्होंने केएल राहुल (नौ) को नौवे ओवर में पगबाधा आउट किया। रिव्यू के बाद भी फैसला गेंदबाज के पक्ष में गया और नौ ओवर के बाद भारत का स्कोर चार विकेट पर 48 रन था।

एबोट ने 10वें ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पंड्या (1) को स्मिथ के हाथों लपकवाया । कोहली और जडेजा ने छठे ओवर के लिये 22 रन की साझेदारी की लेकिन नाथन एलिस ने इस साझेदारी का तोड़कर कोहली का कीमती विकेट लिया । जडेजा उनका अगला शिकार बने और विकेट के पीछे कैच दे बैठे । 

स्टीम स्मिथ ने टॉस के बाद कहा : हमारे पास गेंदबाजी होगी। अलग-अलग सतहें, जो कुछ समय से ढकी हुई हैं, कुछ कर सकती हैं। बीच में सिर्फ एक साझेदारी से हमें मदद मिलेगी। इन सतहों पर खेलना हमारे लिए अच्छी सीख है। मैक्सवेल की एलिस है और कैरी इंगलिस वापस आ गया है। 

रोहित शर्मा ने टॉस के बाद कहा : पिच लंबे समय से ढकी हुई है, हमें अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी और देखना होगा कि हम कहां हैं। आप भारत के लिए जो भी खेल खेलते हैं वह दबाव वाला खेल होता है, इसलिए आपको शांत रहना होता है और सही निर्णय लेना होता है। पिछली कुछ वनडे सीरीज में हमने शांत रहने की कोशिश की है। दो बदलाव। ईशान चूक गए, मैं वापस आ गया, शार्दुल चूक गए और अक्षर को जग मिली है। अगर हम टॉस जीतते हैं, तो मुझे लगा कि अगर हम पहले गेंदबाजी करते। मुझे लगता है कि यह अब भी दूसरी पारी में बदल जाएगा। हम विश्व कप में तीन स्पिनरों के साथ जा सकते हैं, इसलिए हम कोशिश करना चाहते हैं।

प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी

ऑस्ट्रेलिया : ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), मार्नस लाबुस्चगने, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, मार्कस स्टोइनिस, सीन एबॉट, नाथन एलिस, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा