Sports

इंदौर : 5 अक्टूबर को शुरू होने से क्रिकेट विश्व कप (Cricket World Cup) से पहले ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों का लचर प्रदर्शन टीम प्रबंधन के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। हाल में संपन्न दक्षिण अफ्रीका सीरीज और भारत के खिलाफ पिछले 2 मैचों में आस्ट्रेलिया गेंदबाजों का प्रदर्शन औसत रहा है। रविवार को इंदौर में भारतीय बल्लेबाजों ने उनकी जमकर पिटाई की और ऑस्ट्रेलिया को लगातार 5वीं बार वनडे में हार का सामना करना पड़ा।


टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 5 विकेट पर 399 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। इससे पहले साउथ अफ्रीका ने लगातार वनडे मैचों में 416, 338 और 315 के स्कोर बनाए थे। इन 4 मैचों में से तीन में खेले शॉन ऐबट ने भारत के खिलाफ दूसरे वनडे में 10 ओवर में 91 रन खर्च किए थे। ऐबट ने कहा कि हमने एग्जिक्यूशन में लगातार गलतियां की हैं। यह कहना आसान है कि हम ऐसी हार से सीखेंगे और खुद को बेहतर बनाएंगे, लेकिन हमें एग्जिक्युट बेहतर करना ही होगा। हमने साउथ अफ्रीका में और आज भी, जब भी चूक की, तब हमें बड़ी मार पड़ी।


ऑस्ट्रेलिया के बचाव में कहा जा सकता है कि इन मैचों में एक बार भी उनकी पहली पसंद के गेंदबाज साथ नहीं खेले हैं। हालांकि विश्व कप से पहले केवल एक और वनडे और 2 और अभ्यास मैचों से पहले, और वह भी चेन्नई में मेजबान भारत के विरुद्ध मैच से पहले एक चिंता का विषय है। ऑस्ट्रेलिया के प्रबंधन ने विश्व कप से पहले थकान से अपने खिलाड़ियों को बचाने की बात की है, लेकिन एक दूसरा पहलू है कि शायद कुछ खिलाड़ी तैयार भी ना हों।

 

IND vs AUS, india vs Australia, Cricket news, sports, Australia Bowling, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, क्रिकेट समाचार, खेल, ऑस्ट्रेलिया बॉलिंग

 


ग्रॉइन इंजरी से परेशान मिचेल स्टार्क पिछले 7 वनडे नहीं खेल पाए हैं लेकिन बुधवार को आखिरी मैच में वह खेलने की उम्मीद रख रहें हैं। चोटों और पितृत्व अवकाश के चलते ग्लेन मैक्सवेल और ऐश्टन एगार भी अनुपलब्ध रहें है और फिलहाल दोनों के फिटनेस को लेकर कोई स्पष्टता नहीं है। इंदौर में पैट कमिंस और मिचेल मार्श दोनों को आराम दिया गया था। कमिंस हाल ही में कलाई के चोट से लौटे थे और सीरीज से पहले तीनों मैच खेलने की उम्मीद जता रहे थे।


मार्श ने पिछले छह लगातार मैच खेले थे लेकिन एक में भी गेंदबाजी नहीं की थी। विश्व कप स्क्वॉड में दो बैक-अप तेज गेंदबाज, स्पेंसर जॉनसन और नेथन एलिस के फिटनेस को लेकर भी चिंताएं बनी हैं। हैमस्ट्रिंग में तकलीफ के चलते जॉनसन इंदौर में वनडे डेब्यू पर केवल 8 ओवर कर पाए थे। हालांकि 315 या उससे अधिक रन लुटाए गए मैचों में से अधिकतर मैचों में जॉश हेजलवुड और ऐडम जैम्पा खेले हैं।


हेजलवुड ने इंदौर में सम्मानजनक गेंदबाजी की लेकिन साउथ अफ्रीका में 2 बार अपने करियर के सबसे महंगे स्पेल डाले। जैम्पा ने इन मैचों में 8.33 प्रति ओवर की इकॉनमी से गेंदबाजी की और सेंचूरियन में रिकॉर्ड 0/113 का फिगर अपने नाम किया। इनके अलावा ऐबट, कैमरन ग्रीन और माकर्स स्टॉयनिस सब विश्व कप स्क्वॉड का हिस्सा रहे हैं।

 

IND vs AUS, india vs Australia, Cricket news, sports, Australia Bowling, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, क्रिकेट समाचार, खेल, ऑस्ट्रेलिया बॉलिंग


स्टॉयनिस ने 2 लगातार वनडे में गेंदबाजी नहीं की है। मैक्सवेल के मैच फिटनेस की कमी, स्टॉयनिस के फॉर्म की कमी और मार्श की गेंदबाजी के अभाव में ग्रीन विश्व कप टीम में संतुलन बनाने में बड़ी भूमिका निभाएंगे, हालांकि खुद गेंद और बल्ले के साथ वह फॉर्म में नहीं हैं।

ऐबट ने कहा कि हमने 400 के करीब फिर दिए, लेकिन हमारी डेथ गेंदबाजी बेहतर थी। हम एग्जिक्यूशन और स्टंप पर अधिक गेंदबाजी करने में बेहतरी कर सकते हैं। हमारे पास काफी कुशल गेंदबाज हैं। मैंने बस साउथ अफ्रीका में और इस दौरे पर देखा है कि बल्लेबाज कुछ ज्यादा ही अच्छे हैं। अगर आप स्टंप पर गेंद को नहीं रखेंगे तो कोई आपको नहीं बख्शेगा। उन्होंने कहा कि मुझे लगा है मैंने कुछ गलतियों को लगातार दोहराया है लेकिन फिर भी मैं लगातार बेहतरी कर रहा हूं। मुझे लगता है कुछ और खिलाड़ी भी ऐसा सोचते हैं। ऑस्ट्रेलिया के समर्थक निराश होंगे लेकिन हम काफी आत्मविश्वासी हैं।