Sports

नई दिल्ली : भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपनी पूरी फिटनेस हासिल करने के करीब हैं और अगले महीने आयरलैंड दौरे के दौरान उनकी बहुप्रतीक्षित वापसी की संभावना है। एक रिपोर्ट के अनुसार मार्च में पीठ की सर्जरी कराने वाले और बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में सफलतापूर्वक पुनर्वास के बाद पिछले महीने गेंदबाजी फिर से शुरू करने वाले बुमराह धीरे-धीरे अपना कार्यभार बढ़ा रहे हैं। 

तेज गेंदबाज एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण की निगरानी में अपना रिहैब कार्यक्रम जारी रखे हुए हैं और वह नेट्स पर पूरे जोश के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं, जहां वह 8-10 ओवर गेंदबाजी कर रहे हैं। जबकि चयनकर्ता और टीम प्रबंधन सितंबर में एशिया कप के लिए बुमराह को शामिल करना चाह रहे थे, पिछले कुछ हफ्तों में उन्होंने जो प्रगति की है उसका मतलब है कि वह अगले महीने दूसरी पंक्ति की भारतीय टीम के साथ आयरलैंड की यात्रा कर सकते हैं। उनकी यात्रा पर फैसला आने वाले दिनों में लिया जाएगा। 

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि चोट की प्रकृति को देखते हुए बुमराह को अतिरिक्त देखभाल के साथ संभाला जा रहा है और वह पिछले सितंबर से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से चूक गए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, 'बुमराह को नेट्स पर कोई असुविधा नहीं दिख रही है, जहां वह दैनिक आधार पर प्रशिक्षण ले रहे हैं। ऐसे संकेत हैं कि बुमराह एनसीए में कुछ अभ्यास मैच भी खेल सकते हैं, जहां शिविर चल रहे हैं।' 

एशिया कप और आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप जैसे प्रमुख आयोजनों से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन है, जिसकी मेजबानी अक्टूबर और नवंबर के महीनों में भारत द्वारा की जाएगी। इस बीच एक अन्य भारतीय तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा जिनकी लम्बर स्ट्रेस फ्रैक्चर की सर्जरी हुई थी, अच्छी तरह से ठीक हो रहे हैं और उन्होंने गेंदबाजी फिर से शुरू कर दी है। 

27 वर्षीय तेज गेंदबाज कृष्णा चोट के कारण आईपीएल 2023 से चूक गए थे और आखिरी बार उन्होंने अगस्त 2022 में जिम्बाब्वे में एक प्रतिस्पर्धी मैच में भाग लिया था। तब से वह स्ट्रेस फ्रैक्चर से जूझ रहे हैं, जिसके बाद अंततः उन्हें सर्जरी करानी पड़ी। फिलहाल कृष्णा अगले महीने आयरलैंड दौरे के लिए निश्चित नहीं हैं, वह एशिया कप में भाग लेने की कतार में हैं जिससे भारत को और बढ़ावा मिल सकता है। 

दूसरी ओर बार-बार होने वाली पीठ की चोट के लिए सर्जरी करवाने वाले श्रेयस अय्यर ने भी अपना रिहैब पूरा करने के बाद बल्लेबाजी फिर से शुरू कर दी है। पिछले साल फरवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट के दौरान चोट लगने के बाद केकेआर के कप्तान आईपीएल 2023 से चूक गए थे। अगर वह फिट हो गए तो अय्यर आयरलैंड की यात्रा कर सकते हैं।