Sports

दुबई : भारत के शीर्ष गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई एकदिवसीय श्रंखला के तीसरे मैच से बाहर रहने के कारण आईसीसी रैंकिंग में नुकसान हुआ है। आईसीसी की ओर से बुधवार को जारी ताजा रैंकिंग के अनुसार बुमराह की गैर-मौजूदगी में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट 704 रेटिंग पॉइंट के साथ पहले पायदान पर आ गए हैं, जबकि बुमराह 703 पॉइंट के साथ दूसरे पायदान पर हैं। 

बुमराह एक तरफ जहां रैंकिंग में नीचे आए हैं, वहीं उनके साथी गेंदबाजों ने एकदिवसीय रैंकिंग में ऊपर की ओर छलांग लगाई है। युजवेंद्र चहल चार पायदान ऊपर चढ़कर 16वीं रैंकिंग पर आ गए जबकि हार्दिक पांड्या ने ऑल-राउंडर रैंकिंग के शीर्ष 10 को भेदते हुए आठवां स्थान हासिल कर लिया। चहल ने इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रंखला में सात विकेट लिए थे, जबकि पांड्या ने छह विकेट लेकर 100 रन बनाए थे। 

युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत ने इंग्लैंड श्रंखला के आखिरी मैच में 125 रन की नाबाद शतकीय पारी खेलकर 25 पायदान की लम्बी छलांग लगाई और 52वें स्थान पर आ गए। पांड्या बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी आठ पायदान चढ़कर 42वें स्थान पर आ गए, जबकि दक्षिण अफ्रीका के रैसी वान डेर डुसेन की रैंकिंग में सुधार के कारण रोहित शर्मा और विराट कोहली एक-एक पायदान नीचे खिसके हैं। 

वान डेर डुसेन दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ मंगलवार को खेले गए पहले एकदिवसीय मैच में शतक लगाकर तीन पायदान की बढ़त के साथ तीसरे स्थान पर आ गए हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम जहां एकदिवसीय रैंकिंग में अब भी शीर्ष पर बने हुए हैं, वहीं विराट कोहली चौथे और रोहित शर्मा पांचवें स्थान पर आ गए हैं। वान डेर डुसेन के हमवतन क्विंटन डिकॉक भी एक पायदान नीचे छठे स्थान पर आ गए हैं।