Sports

दुबई (यूएई) : भारत के सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल मौजूदा एशिया कप में अपने प्रदर्शन के दम पर नवीनतम आईसीसी वनडे खिलाड़ियों की रैंकिंग में बल्लेबाजों में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत ने अभी तक एशिया कप में हार का स्वाद नहीं चखा है और उनकी सफलता का श्रेय बल्लेबाजों और गेंदबाजों के शानदार योगदान को जाता है, खासकर शीर्ष क्रम में जिसमें कप्तान रोहित शर्मा, गिल, करिश्माई विराट कोहली और कुलदीप यादव शामिल हैं। 

गिल बल्लेबाजों की रैंकिंग में आगे बढ़ने वाले एकमात्र भारतीय नहीं हैं, कोहली दो पायदान ऊपर आठवें और रोहित दो पायदान ऊपर चढ़कर नौवें स्थान पर हैं। साढ़े चार साल से अधिक समय में पहली बार तीन भारतीय बल्लेबाजों की नई रैंकिंग में शीर्ष 10 में वापसी हुई है। गिल के नाम पहले ही टूर्नामेंट में दो अर्धशतक हैं जिसमें कुल 154 रन हैं। मौजूदा टूर्नामेंट में उनके शानदार रिटर्न ने उन्हें बल्लेबाजों की रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया है। वह पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम से पीछे हैं, जो वर्तमान में शीर्ष पर हैं। 

आईसीसी स्टैंडिंग के अनुसार गिल ने बाबर के साथ अंतर को काफी हद तक कम कर दिया है, अंतर अब घटकर केवल 103 रेटिंग अंक रह गया है। पाकिस्तान के कप्तान 863 रेटिंग अंकों के साथ बल्लेबाजी चार्ट में शीर्ष पर हैं जबकि गिल वर्तमान में 759 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। यह पता लगाने के लिए 2019 की शुरुआत में वापस जाना होगा कि आखिरी बार भारत के तीन खिलाड़ी बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष-10 में थे। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन जनवरी 2019 में रोहित और कोहली के साथ शीर्ष-10 में शामिल थे। 

पाकिस्तान जो वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया के साथ वनडे रैंकिंग में संयुक्त रूप से शीर्ष स्थान पर है, उसके तीन खिलाड़ी बल्लेबाजी चार्ट के शीर्ष-10 में हैं। हालांकि इमाम-उल-हक एक स्थान गिरकर पांचवें स्थान पर और साथी सलामी बल्लेबाज फखर जमान तीन स्थान गिरकर 10वें स्थान पर आ गए हैं। वर्तमान में अपनी शानदार फॉर्म में चल रहे भारत के स्पिनर कुलदीप यादव एशिया कप में अपने 9 विकेटों की बदौलत गेंदबाजी सूची में सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या भी ऑलराउंडरों की सूची में चार पायदान ऊपर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं।