Sports

मुंबई : शीर्ष ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने खुलासा किया कि भारत के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा मैदान पर उन्हें परेशान करते हैं क्योंकि वह एक अच्छे खिलाड़ी हैं और हमेशा लड़ाई में शामिल होने का कोई न कोई तरीका ढूंढ ही लेते हैं। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के करीब आते ही ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों ने अपने विचार साझा कर रहे है कि उन्हें टीम इंडिया में कौन सबसे ज्यादा परेशान करने वाला या मजेदार लगता है। 

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्मिथ ने कहा, 'मैं मैदान पर जडेजा से परेशान हो जाता हूं, सिर्फ इसलिए क्योंकि वह एक बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं। वह हमेशा लड़ाई में शामिल होने का कोई न कोई तरीका ढूंढ ही लेते हैं, चाहे वह रन बनाना हो, विकेट लेना हो या शानदार कैच लेना हो। यह कभी-कभी थोड़ा परेशान करने वाला हो सकता है, लेकिन वह एक बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं।' 

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने स्मिथ का समर्थन करते हुए कहा, 'शायद जडेजा।' ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 टेस्ट मैचों में जडेजा ने 23 पारियों में 28.50 की औसत से 570 रन बनाए हैं जिसमें पांच अर्द्धशतक और 81 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर शामिल है। ऑस्ट्रेलिया में उन्होंने पांच पारियों में 43.75 की औसत से 175 रन बनाए हैं, जिसमें दो अर्द्धशतक शामिल हैं। उन्होंने टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 89 विकेट लिए हैं जिनमें से 14 ऑस्ट्रेलिया में आए हैं। 

इस बीच, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन को भारतीय टीम में एक और खिलाड़ी मजेदार लगा। उन्होंने कहा, 'ट्रिगर। मैं इसे बाद के लिए बचाकर रखूंगा, अन्यथा मेरे पीछे बहुत सारे भारतीय खिलाड़ी पड़ जाएंगे। लेकिन मुझे हमेशा सबसे मजेदार ऋषभ पंत लगता है। वह हमेशा मजाकिया रहता है, खूब हंसता है और खेल को सही भावना से खेलता है।' पंत का ऑस्ट्रेलिया में रिकॉर्ड शानदार है, उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर 7 मैचों और 12 पारियों में 62 से अधिक की औसत से 624 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 159* है।

ट्रेविस हेड ने विराट कोहली की ओर इशारा करते हुए कहा, 'मुझे लगता है कि बहुत से लोग विराट का नाम लेंगे, सिर्फ इसलिए कि वह कितने अच्छे हैं। वह हमेशा रन बनाते रहते हैं और उनकी ऊर्जा हमेशा बनी रहती है। वह हमेशा आपके साथ रहते हैं।' विराट का ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट रिकॉर्ड शानदार है, उन्होंने 13 टेस्ट में 54.08 की औसत से 1,352 रन बनाए हैं, जिसमें 25 पारियों में छह शतक और चार अर्द्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 169 है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 25 टेस्ट में कुल मिलाकर उन्होंने 44 पारियों में आठ शतक और पाँच अर्द्धशतक के साथ 47.48 की औसत से 2,042 रन बनाए हैं। ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने मजाकिया अंदाज में टिप्पणी की, 'मैं सभी भारतीय खिलाड़ियों से परेशान हो जाता हूं।' 

गौर हो कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर सीरीज 22 नवंबर को पर्थ में पहले टेस्ट के साथ शुरू होगी। 6 से 10 दिसंबर को एडिलेड ओवल में होने वाला दूसरा टेस्ट डे-नाइट प्रारूप में खेला जाएगा। इसके बाद प्रशंसक तीसरे टेस्ट के लिए ब्रिस्बेन के गाबा की ओर अपना ध्यान करेंगे जो 14 से 18 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा। मेलबर्न के प्रसिद्ध मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 26 से 30 दिसंबर के लिए निर्धारित पारंपरिक बॉक्सिंग डे टेस्ट श्रृंखला को उसके अंतिम चरण में ले जाएगा। 3 से 7 जनवरी तक सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर होने वाला पांचवां और अंतिम टेस्ट श्रृंखला का अंत करेगा।