Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: क्रिकेट के मैदान में सबसे ज्यादा मेहनत तेज गेंदबाजों को करनी पड़ती है। उनके लिए फिटनेस और तेज गेंदबाजी साथ-साथ चलती है। हालांकि, तेज गेंदबाजी करना इतना भी आसान नहीं है, अक्सर यह देखा जाता है कि बल्लेबाजों और स्पिन गेंदबाजों के मुकाबले तेज गेंदबाज ज्यादा चोटों से ग्रस्त रहते हैं। इसलिए अब युवा तेज गेंदबाज नेट सत्र और जिम ट्रेनिंग के अलावा उचित आहार पर भी खास ध्यान देते हैं।

आहार की बात करें तो अंडा कई पोशक तत्वों से भरपूर माना जाता है और हाल ही में पाकिस्तान के प्रमुख तेज गेंदबाजों में से एक हारिस रऊफ ने अपने आहार के बारे में बात करते हुए बताया है कि वह रोजाना 24 अंडे खाते हैं और अपनी इस डाइट से कभी समझौता नहीं करते है। उन्होंने 24 अंडे खाना एक दैनिक दिनचर्या बना लिया है। इस बीच रऊफ ने यह भी कहा कि डाइट प्लान का सुझाव उन्हें पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज आकिब जावेद ने दिया था। उन्होंने कहा कि पहले 72 किलो का था और आकिब भाई ने मुझसे कहा कि मुझे लगभग 82-83 किलो होना चाहिए।

PunjabKesari

हारिश राउफ ने कहा,"मैं एक दिन में 24 अंडे खाता हूं। आकिब जावेद ने मुझे डाइट प्लान दिया था,'नाश्ते के लिए 8 अंडे, लंच के लिए 8 अंडे और रात के खाने के लिए 8 अंडे। जब मैं पहली बार क्रिकेट अकादमी गया था, तो कमरे में अंडे के क्रेट थे।' इतने अंडे देख मुझे ऐसा लगा कि जैसे मैं किसी पोल्ट्री फार्म में आ गया हूं। मैं तब 72 किलोग्राम का था और आकिब भाई ने मुझसे कहा कि मुझे लगभग 82-83 किलोग्राम होना चाहिए, जो मेरी ऊंचाई के लिए आदर्श है। मैं अब 82 किलोग्राम का हूं।"

गौरतलब हारिस राउफ को कुछ वर्षों तक टेप-बॉल क्रिकेट खेलने के बाद पहली बड़ी सफलता तब मिली, जब उन्हें पाकिस्तान सुपर लीग के 2019 सीजन के लिए लाहौर कलंदर्स द्वारा चुना गया। बाद में उनके प्रदर्शन को देखते हुए, उन्हें बिग बैश लीग (बीबीएल) के 2019/20 सीजन के लिए मेलबर्न स्टार्स द्वारा अनुबंधित किया गया था। वहीं, हारिस राउफ अपनी जबरदस्त गेंदबाजी की बदौलत 2020 में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम में जगह बनाने में सफल रहे थे।