Sports

न्यूयॉर्क : भारतीय तेज गेंदबाजों की नई पीढ़ी के लिए मार्गदर्शक माने जाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कहा कि वह युवा खिलाड़ियों को बहुत अधिक सिखाने की कोशिश नहीं करते और जब उनसे पूछा जाता है तभी मदद करते हैं क्योंकि वह उन पर किसी तरह का बोझ नहीं डालना चाहते हैं। भारत के लिए टी20 विश्व कप के अभियान में 30 वर्षीय बुमराह की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। माना जा रहा है कि वह मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह जैसे कम अनुभवी तेज गेंदबाजों के लिए मार्गदर्शक की भूमिका भी निभाएंगे।

 

Young bowlers, Jasprit Bumrah, Team india, T20 world cup 2024, युवा गेंदबाज, जसप्रीत बुमराह, टीम इंडिया, टी20 वर्ल्ड कप 2024

 


बुमराह ने टी20 विश्व कप के लिए आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट से कहा कि आप बहुत अधिक सिखाने की कोशिश नहीं करते। यह कुछ ऐसा है जो मैंने सीखा है। जब भी कोई मेरे के पास मदद के लिए आता है तो मैं उसे सवाल पूछने देता हूं क्योंकि मैं बहुत अधिक जानकारी देना अच्छा नहीं समझता हूं। बुमराह ने कहा कि युवा खिलाड़ियों के लिए बहुत अधिक जानकारी का बोझ लिए बिना अपना मार्ग प्रशस्त करना महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि वह किस्मत के सहारे यहां तक पहुंच गए हैं। मैंने अपने अनुभव से जो कुछ सीखा है उसी के बारे में उन्हें जानकारी देता हूं। लेकिन मैं उन पर जानकारी का बहुत अधिक बोझ नहीं डालना चाहता हूं क्योंकि यह भी आपकी यात्रा का एक हिस्सा होता है। आपको आगे बढ़ने के लिए अपने तरीके और समाधान ढूंढने होते हैं।


चोटिल होने के कारण बुमराह 2022 में टी20 विश्व कप में हिस्सा नहीं ले पाए थे लेकिन उन्होंने वापसी करने के बाद 2023 में वनडे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने कहा कि कुछ चीजें मेरे अनुसार होगी तो कुछ चीजें मेरे अनुसार नहीं होंगी। यह सभी चीजें मेरी प्रक्रिया का हिस्सा होंगी। इसलिए मुझे अब एहसास हुआ है कि मैंने खेलना शुरू कर दिया है क्योंकि मैं इस खेल को पसंद करता हूं तथा परिणाम की बजाय इन चीजों पर ध्यान केंद्रित करूंगा।