Sports

पोटचेफस्ट्रूम (दक्षिण अफ्रीका) : टोक्यो ओलंपिक खेलों की कांस्य पदक विजेता भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने बुधवार को यहां दक्षिण अफ्रीका को 10-2 से रौंद कर एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2021-22 में लगातार दूसरी जीत दर्ज की। 

अपना दूसरा अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे युवा भारतीय ड्रैग फ्लिकर जुगराज सिंह ने गोलों की हैट्रिक लगा कर टीम को यह बड़ी जीत दिलाई। उन्होंने चौथे, छठे और 23वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर के जरिए तीन गोल दागे। उनके अलावा युवा फॉरवर्ड गुरसाहिबजीत सिंह (24, 36) और दिलप्रीत सिंह (25, 58) ने दो-दो, जबकि अनुभवी फॉरवडर् मनदीप सिंह (27), युवा डिफेंडर अभिषेक लाकड़ा (12) और उप कप्तान हरमनप्रीत सिंह (2) ने एक-एक गोल किया। 

भारत ने मैच की शुरुआत से ही आक्रामक रुख अपनाया। हरमनप्रीत ने दूसरे ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर से गोल का खाता खोला। चौथे मिनट में मिले एक और पेनल्टी कॉर्नर को जुगराज ने गोलपोस्ट में भेजा और महज चार मिनट में ही 2-0 की बढ़त ले ली। फॉर्म में दिख रहे जुगराज यहीं नहीं रुके और छठे मिनट में एक और पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर बढ़त को 3-0 कर दिया। इसके बाद अभिषेक ने 12वें मिनट में शानदार फील्ड गोल दाग कर पहले क्वाटर्र का 4-0 के मजबूत स्कोर पर समापन किया। 

दूसरे क्वाटर्र में भारतीय टीम और ज्यादा घातक नजर आई और एक के बाद एक गोल दागा और दक्षिण अफ्रीका का डिफेंस मूकदर्शक बना रह गया। जबरदस्त लय में दिख रहे जुगराज ने 23वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर दूसरे क्वाटर्र का खाता खोला। इसके बाद गुरसाहिबजीत, दिलप्रीत और मंदीन ने क्रमश: 24वें, 25वें और 27वें मिनट में शानदार फील्ड गोल दागे। परिणामस्वरूप 5-0 की बढ़त चंद मिनटों में 8-0 हो गई। 

तीसरे क्वाटर्र की शुरुआत भी इसी तरह हुई। गुरसाहिबजीत ने 36वें मिनट में फील्ड गोल दागा और बढ़त को 9-0 कर दिया। इस बीच गोल की तलाश में बेताब दिख रहे दक्षिण अफ्रीका ने रणनीति बदली और पलटवार करते हुए 44वें और 45वें मिनट में लगातार दो गोल दागे, जो क्रमश: डिफेंडर डेनियल बेल और फॉरवडर् रिचडर् पुत्ज के नाम रहे, लेकिन ये गोल केवल हार का अंतर कम करने के काम आए। चौथा क्वाटर्र और मैच खत्म होने से पहले दिलप्रीत ने 58वें मिनट में शानदार फील्ड गोल लगाया और टीम की 10-2 से जीत सुनिश्चित की। 

.
.
.
.
.