Sports

स्पोटर्स डेस्क (अतुल वर्मा): क्रिकेट फैन्स के लिए एक अच्छी ख़बर आई है। ख़बर ये है कि  आज से ठीक 4 साल बाद साल 2022 में इंग्लैंड में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट फैन्स को चौके-छक्के लगते हुए देखने को मिल सकते हैं। हाल ही में हुए महिला टी-20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में हार झेलने वाली भारतीय महिला टीम को आगामी कॉमनवेल्थ का चैंपियन बनने का मौका मिल सकता है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम के अलावा दुनिया की अन्य टीमें भी चुनौती पेश करती नजर आ सकती हैं। इसके लिए ICC ने अपनी तमाम कोशिशें तेज कर दी हैं। 

कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट को शामिल करने के लिए ICC ने उठाया बीड़ा

2022 में इंग्लैंड के बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट को शामिल करने के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने उठाया बीड़ा उठाया है और इसके लिए उन्होंने बिड भी जमा करवा दी है। इस बिड को इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के साथ साझेदारी कर बनाया गया है, यानि अगर सब कुछ ठीक रहा तो आगामी कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट फैन्स को महिला क्रिकेट का लुत्फ उठाने को मिलेगा।

अब तक सिर्फ एक बार ही कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा बन पाया है क्रिकेट

South Africa Cricket Team Commonwealth Games 1998

बता दें कि क्रिकेट केवल मात्र एक बार ही कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा बन पाया है। साल 1998 में मलेशिया में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में लोगों को क्रिकेट का लुत्फ उठाने का मौका मिला था। इस कॉमनवेल्थ गेम्स में पुरूषों की क्रिकेट टीमों का मुकाबला हुआ था, जिसमें साउथ अफ्रीका की टीम चैंपियन बनी थी। 

महिला खिलाड़ी बोलीं- आइडिया अच्छा, अब मेडल भी जीतने को मिलेंगे

आपस में जुड़े हुए हैं क्रिकेट और कॉमनवेल्थ- ICC मुख्य कार्यकारी अधिकारी

David Richardson ICC

ICC के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन के मुताबिक क्रिकेट और कॉमनवेल्थक आपस में जुड़े हुए हैं, चूंकि क्रिकेट के ज्याददातर प्रशंसक राष्ट्रिमंडल देशों से ही है। उन्हों ने कहा कि महिला क्रिकेट तेजी से दुनिया में अपनी एक जगह बना रही है और कॉमनवेल्थ् गेम्से में महिला क्रिकेट को शामिल करने के लिए ये बिड क्रिकेट की वैश्विक रणनीति का हिस्सा  है, जो दुनियाभर की महिलाओं और लड़कियों को प्रेरित कर उन्हें सशक्तड बनाने के साथ-साथ खेल में और मौके प्रदान करेगा।

.
.
.
.
.