Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : देश में युवाओं को खेल से जोड़ने के लिए केंद्र से लेकर राज्य सरकारें काफी रोज दे रही हैं। लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां करती है। कई बार खेले खिलाड़ियों के बारे में सुनने को मिलता है जिन्होंने नेशनल लेवल पर काफी पदक जीते लेकिन पैसे की किल्लत और समर्थन के अभाव में वह आजीविका के लिए खेल छोड़ काम करने लगे। ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं पंजाब के संगरूर के रहने वाले नेशनल बॉक्सिंग चैंपियन बॉक्सर मनोज कुमार। मनोज बॉक्सिंग में गोल्ड मेडलिस्ट रह चुके हैं लेकिन आज रोजी रोटी के लिए लड़कों पर झाड़ू लगा रहे हैं। 

मनोज कहते हैं कि यह झाड़ू से मिट्टी नहीं, बल्कि अपना करियर साफ कर रहे हैं। 'मैंने पूरी जिंदगी बॉक्सिंग में बर्बाद कर दी। उन्होंने बॉक्सिंग में जीते मेडल दिखाते हुए कहा कि मेरी जिंदगी की तरह ही मेरे मेडल भी उलझे हुए हैं। मनोज सरकार की उपेक्षा से इस कदर हताश हैं कि एक बार खुद के चेहरे पर ही पंच जड़ दिया था जिसके निशान अब भी उनके चेहरे पर है। 

घर का गुजारा करने के लिए मजदूरी और झाड़ू लगाने को मजबूर मनोज गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। उन्होंने इससे उबारने के लिए उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से मदद की गुहार भी लगाई है।