Sports

मॉस्को ,रूस ( निकलेश जैन ) पूर्व विश्व चैम्पियन और अब तक के सबसे महान शतरंज खिलाड़ी कहे जाने वाले रूस के ग्रांडमास्टर गैरी कास्पारोव आज 57 वर्ष के हो गए । 13 अप्रैल 1963 में उस समय के सोवियत यूनियन के हिस्से और आज के अजरबैजान के बाकू में हुआ था । 1986 से लेकर 2005 में सन्यास लेने तक वह लगातार 20 वर्ष विश्व के नंबर एक खिलाड़ी रहे जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है । वर्ष 1999 में शतरंज में उस समय सबसे ज्यादा रेटिंग अंक 2851 हासिल कर भी उन्होने इतिहास बनाया था हालांकि बाद में 14 वर्ष बाद 2013 में मेगनस कार्लसन नें इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया था । कास्पारोव के नाम आज भी लगातार 15 अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट जीतने का रिकॉर्ड कायम है साथ ही उन्होने 11 बार शतरंज ऑस्कर अपने नाम किया जो अभी तक अधिकतम है ।

PunjabKesari

22 वर्ष की उम्र में भी सबसे युवा विश्व चैम्पियन बनने का रिकॉर्ड अभी भी उनके नाम है । 1985 में उन्होने उस समय के विश्व चैम्पियन रूस के ही अनातोली कारपोव को पराजित करते हुए विश्व चैम्पियन का ताज हासिल किया था । विश्व शतरंज संघ से विवाद के बाद एक समय उन्होने पीसीए नाम की अलग संस्था बनाकर अपनी अलग विश्व चैंपियनशिप भी कराई । वह कंप्यूटर इंजन दीप ब्लू के खिलाफ भी मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने थे जो उस समय बेहद चर्चित हुआ था जब दीप ब्लू नें उन्हे हरा दिया था । 

PunjabKesari
भारत से उनका नाता 1995 में विश्वनाथन आनंद के खिलाफ विश्व चैंपियनशिप खेलने से जुड़ता है जब न्यू यॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में हुई विश्व चैंपियनशिप में उन्होने आनंद को हराकर अपना विश्व खिताब कायम रखा था ।