Sports

लखनऊ : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व चयनकर्ता चेतन शर्मा का मानना है कि स्कूली बच्चों में छिपी प्रतिभाओं को तलाश और तराश कर देश में युवा क्रिकेट खिलाड़ियों की बड़ी ब्रिगेड तैयार की जा सकती है। स्कूली बच्चों की लीग के मेंटर के तौर पर नवाब नगरी आये चेतन ने पत्रकारों से बातचीत में कहा ‘‘ मै मानता हूं कि स्कूल स्तर पर बच्चों के खेल के प्रति हुनर की पहचान कर उन्हे उस खेल के लिये राष्ट्रीय और अंतररष्ट्रीय स्तर पर तैयार किया जा सकता है। सचिन तेंदुलकर और कपिल देव जैसे महान खिलाड़ी भी कभी न कभी स्कूल से निकले थे। भविष्य के सितारे इन्ही स्कूलों में छिपे हुए हैं जिनकी सही समय में पहचान कर उनकी प्रतिभा को निखारने की जरूरत है।''        

उन्होने कहा ‘‘ मै इन नौनिहालों को तलाशने और तराशने के लिये पूरी तरह तैयार हूं। मुझे किसी राष्ट्रीय और ख्याति प्राप्त अकादमी का कोच बनने की चाहत कभी नहीं रही और न ही मै कभी नाम के लिये भागा मगर जब किसी को मेरी जरूरत इन स्कूली बच्चों को तैयार करने की होगी,मै उसके सामने जरूर उपस्थित होउंगा। मेरा मानना है कि इन बच्चों के भविष्य में पैसा कभी बाधा न बने,इसलिये प्रायोजकों को नौनिहालो की प्रतिभा निखारने के साथ खेल के सामान के लिये इनकी आर्थिक मदद भी करनी होगी।'' आर्यवर्त क्रिकेट अकादमी के तत्वावधान में लखनऊ चैलेंजर्स सेलिब्रिटी लीग का आयोजन नौ जुलाई से किया जा रहा है। प्रतियोगिता तीन चरणों में खेली जायेगी। चेतन ने कहा कि लखनऊ में नये क्रिकेटरों के लिए आर्यावर्त क्रिकेट अकादमी एक नया मंच देने जा रहा है। यूपी में टैलेंट की कोई कमी नहीं है बस इसको तराशने की जरूरत है।       

आयोजक समिति के सदस्य सोनू पांडेय ने कहा कि टूर्नामेंट के शुरुआती दो चरणों में आयोजित किया जायेगा। इसके बाद तीसरा चरण होगा। उन्होंने कहा कि पहले चरण में लखनऊ की 16 टीमों के बीच मुकाबला खेला जायेगा। इसके लिए लखनऊ के सभी स्कूलों को भाग लेने के लिए इनविटेशन भेजा गया है। टॉप-16 टीमों के बीच डे नाईट मैच मुकाबले नौ जुलाई से खेला जायेगा। हालांकि बारिश के मौसम को देखते हुए अभी फाइनल मुकाबले की डेट तय नहीं गई है। टूर्नामेंट को जीतने वाली टीमों से कुल 25 खिलाड़ियों का चयन किया जायेगा। सभी 25 बच्चों का ट्रेनिंग कैंप आयोजित किया जायेगा। इसके बाद 15 बच्चों का फाइनल सलेक्शन भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा के द्वारा किया जायेगा। इसके बाद चयनित 15 बच्चों का ट्रेनिंग कैंप का आयोजन देश के जाने-माने कोचों की निगरानी में आयोजित किया जायेगा। अलग-अलग शहरों में हर साल टूर्नामेंट आयोजित करने की योजना है।