IPL 2019
Sports

जालन्धर : भारत और इंगलैंड के बीच चल रही पांच टैस्ट मैचों की सीरीज के दौरान ऐसे कई नए चेहरों पर नजर थी जिसे भारतीय क्रिकेट में भविष्य का सितारा देखा जा रहा है। इसी कड़ी में एक नाम केएल राहुल का भी है। टी-20 हो या वनडे क्रिकेट धमाकेदार पारियां खेलने के आदी हो चुके केएल राहुल को इंगलैंड दौरे पर विश्वास की नजरों से देखा जा रहा था। लेकिन राहुल मौजूदा दौरे पर अभी तक खुद को स्थापित बल्लेबाज की तरह पेश करने में विफल होते दिखाई दे रहे हैं। 

मौजूदा सीरीज में पकड़ चुके हैं 11 कैच

PunjabKesari

भले ही राहुल बल्ले से कमाल न दिखा पा रहे हो लेकिन कैच पकडऩे में वह एक ऐसे रिकॉर्ड के मुहाने पर खड़े हैं जिसके आसपास इक्का-दुक्का भारतीय क्रिकेटर हैं। दरअसल किसी सीरीज के दौरान भारतीय फील्डर की ओर से ज्यादा से ज्यादा कैच (13) राहुल द्रविड़ ने पकड़े हैं। 2004 में भारत जब ऑस्टे्रलिया के दौरे पर था तब राहुल ने यह कारनामा कर दिखाया था। इससे पहले 1972-73 में ई सोलकर ने इंगलैंड के खिलाफ सीरीज में 12 कैच पकड़े थे। और अब केएल राहुल मौजूदा सीजन में अब तक 11 कैच पकड़ चुके हैं। चौथा टैस्ट जारी है। ऐसे में केएल राहुल के पास द्रविड़ का यह यूनीक रिकॉर्ड तोडऩे का मौका रहेगा।

सीरीज में फेल साबित हो रहे हैं केएल राहुल

PunjabKesari

राहुल ने अपना डैब्यू इसी सीरीज में इंगलैंड के खिलाफ के टैस्ट से किया था। अपने पहले ही टैस्ट में हालांकि राहुल जोश में जरूर नजर आए लेकिन वह एक बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे। बर्मिंघम में खेले गए पहले टैस्ट में वह केवल 4 और 13 का स्कोर ही कर पाए। इसके बाद लाड्र्स टैस्ट में वह मात्र 8 और 10 रन ही बना पाए। फिर नॉटिंघम में खेले गए तीसरे टैस्ट के दौरान वह 23 और 36 का स्कोर तो बना पाए लेकिन इसे बड़े स्कोर में बदल नहीं पाए।

टैस्ट क्रिकेट में 57 की स्ट्राइक रेट से बनाए रन

PunjabKesari

केएल राहुल भारत के लिए अब तक 27 टैस्ट मैच खेलकर 1606 रन बना चुके हैं। इसमें चार शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं। इस प्रदर्शन की खास बात यह है कि राहुल ने 57 की स्ट्राइक रेट के साथ यह रन बनाए हैं जोकि टैस्ट क्रिकेट के लिहाज से बहुत बढिय़ा है।

.
.
.
.
.