Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : साल 2022 में कई ऐसे रिकाॅर्ड बनते देखने को मिले, जिनका टूटना भविष्य में बेहत मुश्किल नजर आता है। उन्हीं में से एक है पाकिस्तान-इंग्लैंड के बीच हुए एक टेस्ट में सवार्धिक 1768 रन बनना। इससे पहले 2004 में टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए टेस्ट मैच में 1747 रन बने थे। साल 2022 के खत्म होने से पहले इसके अलावा एक ऐसा कीर्तिमान भी स्थापित हुआ है जो क्रिकेट इतिहास में पहले कभी देखने को नहीं मिला।

बना नया रिकाॅर्ड
पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच कराची टेस्ट के दूसरे दिन यानी 27 दिसंबर को पाकिस्तान के खिलाफ की बदाैलत बड़ा रिकाॅर्ड बना। यह खिलाड़ी है आगा सलमान। पाकिस्तान के आगा सलमान ने टीम की पहली पारी में न्यूजीलैंड के खिलाफ 155 गेंदों पर 103 रन बनाए। सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे सलमान ने 17 चौकों की मदद से ये रन बनाए। यह उनका टेस्ट करियर का पहला शतक रहा तो वहीं इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 200वां शतक बना। इसके साथ ही क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक साल में 200 शतक लगे हैं। इससे पहले 2015 में सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय शतक बनाए गए थे। तब 193 अंतरराष्ट्रीय शतक लगे थे। तो वहीं, 2014 में 191 अंतरराष्ट्रीय शतक निकले थे।

वहीं मैच की बात करें तो पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। बाबर आजम ने 161 रन बनाए और करीब 4 साल बाद टीम में वापसी करने वाले सरफराज अहमद ने 86 रन बनाकर पाकिस्तान की पहली पारी में 10 विकेट के नुकसान पर 438 तक स्कोर पहुंचाया। दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने भी 4 विकेट खोकर 410 से ज्यादा रन बना लिए हैं।

पाकिस्तान-न्यूजीलैंड की टीम दो टेस्ट और तीन वनडे की सीरीज खेलेगी। न्यूजीलैंड से पहले पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ घर में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली थी। जिसमें मेजबान टीम एक भी मैच नहीं जीत सकी। पाकिस्तान-न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका के मैच अभी चल रहे हैं और शतकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।