Sports

रिगा ,लातविया ( निकलेश जैन ) भारत के हरिकृष्णा को फीडे ग्रैंड प्रिक्स के अगले चरण में प्रवेश करने के लिए अमेरिका के वेसली सो को पराजित करने की चुनौती थी दोनों नें खूब जोर लगाया चूकी पहले दोनों क्लासिकल मुक़ाबले ड्रॉ हो चुके थे ,रैपिड टाईब्रेक में हरि को हरहाल में जीतना था पर ऐसा नहीं हुआ । सबसे पहले मुक़ाबले में हरिकृष्णा नें इटेलिअन ओपनिंग मे हुए मुक़ाबले में अपना घोडा कुर्बान करते हुए गज़ब का साहस दिखाया और जीत के लिए अपना सब कुछ झोंक दिया ।

PunjabKesari

मैच चाल दर चाल रोमांचक होता गया पर 89 चाल तक चले इस मुक़ाबले मे अंत समय मे राजा की कुछ गलत चालों मे मैच हरि के हाथो से निकल गया और वेसली सो एक अंक की बढ़त पर आ गए । अगले राउंड मे वेसली सो नें हरि को कोई मौका नहीं दिया और 1.5-0.5 से जीतकर अगले राउंड मे जगह बना ली । एक राउंड के बाद पहले ही अजरबैजान के शाकिरयार ममेद्यारोव और फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव दूसरे राउंड में जगह बना चुके थे । 
 
खैर राउंड 1 के टाईब्रेक में कई और दिग्गज भी बाहर हुए तो कई जीतकर दूसरे राउंड में प्रवेश कर गए । रूस के सेरगी कार्याकिन नें नीदरलैंड के अनीश गिरि को 5-4 से , पोलैंड के जान डुड़ा नें पीटर स्वीडलर को 2.5-1.5 से, चीन के यू यांगी नें अर्मेनिया के लेवान अरोनियन को 5-4 से ,बुल्गारिया के वेसेलीन टोपालोव नें अमेरिका के हिकारु नाकामुरा को 2.5-1.5 से , रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक नें हमवतन निकिता वितुगोव को 3-1 से पराजित करते हुए अगले राउंड में जगह बना ली । 
राउंड 2 में रूस के सेरगी कार्याकिन अमेरिका के वेसली सो से , पोलैंड के जान डुड़ा अजरबैजान के शाकिरयार ममेद्यारोव से ,रूस के ग्रीसचुक चीन के यू यांगी से ,तो बुल्गारिया के वेसेलीन टोपालोव फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव से मुक़ाबला खेलेंगे । 

देखे हरिकृष्णा और वेसली सो के बीच हुए टाईब्रेक मुकाबले का विडियो विश्लेषण हिंदी में ' हिंदी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

 

 

 

.
.
.
.
.