Sports

PunjabKesari
एकातेरिनबुर्ग ,रूस ( निकलेश जैन ) पूरे विश्व में कोरोना वाइरस के चलते कई बड़े शतरंज मुक़ाबले रद्द हो चुके है पर विश्व शतरंज का सबसे महत्वपूर्ण मुकाबलो में से एक फीडे कैंडीडेट 2020 का आयोजन 16 मार्च से 4 अप्रैल के दौरान होना अब लगभग तय हो चुका है । दरअसल फीडे कैंडीडेट में दुनिया के 8 दिग्गज खिलाड़ियो के बीच डबल राउंड रॉबिन मुक़ाबला खेला जाता है और विजेता खिलाड़ी ही मौजूदा विश्व चैम्पियन को चुनौती प्रस्तुत करता है । हालांकि दुनिया भर में फैल रहे कोरोना वाइरस के चलते इस प्रतियोगिता के आयोजन पर संशय के बादल हटाते हुए विश्व शतरंज संघ ( फीडे ) नें इसके आयोजन को हरी झंडी दे दी है । फीडे नें अपने विज्ञप्ति में कहा है की वह रूस की सरकार के साथ मिलकर इस आयोजन के लिए सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी सभी आवश्यक कदम उठा रहा है । 

PunjabKesari

( Photo - Chess.com)
दरअसल प्रतियोगिता के 8 खिलाड़ियों में दो खिलाड़ी चीन के होने के कारण इसका आयोजन मुश्किल मे पड़ रहा था पर फीडे नें बताया की चीन के दो खिलाड़ियों में से एक डिंग लीरेन मार्च की शुरुआत में ही रूस पहुँच गए है और अंतर्राष्ट्रीय मानको के अनुसार उन्हे 14 दिनो के लिए डॉक्टर की निगरानी में अलग रखा गया है जबकि दूसरे खिलाड़ी हाऊ वांग जापान में रहते है  और वह भी विशेषज्ञ डॉक्टर की निगरानी में है और दोनों पूरी तरह से स्वस्थ्य है । 


प्रतियोगिता में इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा अमेरिका के फबियानों करूआना ,नीदरलैंड के अनीश गिरि ,फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव ,रूस के इयान नेपोंनियची ,अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक और अलीक्सींकों किरिल  खेल रहे है । प्रतियोगिता में हर खिलाड़ी आपस में अलग रंगो से दो मुक़ाबले खेलेगा और इस प्रकार कुल मिलाकर 14 राउंड खेले जाएँगे । उदघाटन राउंड में मेक्सिम  से फबियानों , डिंग से वांग ,अनीश से इयान और ग्रीसचुक से किरिल मुक़ाबला खेलेंगे । कुल पुरुष्कार राशि 5 लाख यूरो मतलब करीब 4 करोड़ रुपेय होगी । 
 

.
.
.
.
.