Sports

बनयाह , सर्बिया ( निकलेश जैन ) यूरोपियन क्लब शतरंज कप 2024 पर इस समय पूरी दुनिया की नजरे लगी हुई है यहाँ पर पर दूसरे दिन भी भारतीय सितारे अर्जुन एरीगैसी और डी गुकेश नें लगातार दूसरी जीत के साथ 2800 रेटिंग पार करने की ओर अपने कदम बढ़ा दिये है । शतरंज इतिहास में आज तक सिर्फ 15 खिलाड़ी ही 2800 रेटिंग को पार कर सके है और भारत से यह कारनामा सिर्फ विश्वनाथन आनंद नें 2011 में किया था । फिलहाल दो राउंड के बाद लाइव रेटिंग में अर्जुन 2798.3 और गुकेश 2796.4 अंको पर पहुँच गए है ।

दूसरे दिन सुपर चैस क्लब के लिए पहले बोर्ड पर डी गुकेश नें ईआरजीडी टीम के डेविड गोरोडेत्ज़्की को पराजित किया , काले मोहरो से खेल रहे गुकेश नें इंग्लिश ओपनिंग में अपने प्यादो के शानदार खेल से 37 चालों में जीत दर्ज की । सुपर चैस के लिए खेल रहे प्रज्ञानन्दा को योताम शोहत नें ड्रॉ पर रोक लिया हालांकि सुपर चैस टीम यह मुक़ाबला 5.5-0.5 से जीतने में कामयाब रही ।

वही अल्कोलोइड क्लब से खेल रहे अर्जुन एरीगैसी नें एसके नित्रा क्लब के फिलिप हाइरिंग को मात दी तो उनके ही क्लब में खेल रहे भारत के अरविंद चितांबरम नें स्टीफन मजूर और एसएल नारायनन नें मिलान चोवन को मात देते हुए क्लब को 6-0 से जीतने में मदद की ।

अन्य भारतीय खिलाड़ियों में नोव्य बोर क्लब के लिए खेल रहे विदित गुजराती नें आलोन्सो रोसेल को मात देते हुए अपने क्लब की जीत में सहयोग किया तो तुर्किश ऐरलाइन्स की जीत में निहाल सरीन नें अंदरेज वेलजनोसकी को पराजित करते हुए योगदान किया । वही महिला वर्ग में मोंटे कारले क्लब से खेलते हुए वैशाली आर नें लगातार दो जीत के साथ शुरुआत की है ।