Sports

नई दिल्ली : इंग्लैंड की वनडे विश्व कप में खिताबी जीत के एक साल पूरा होने पर कप्तान इयोन मोर्गन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए फाइनल के उस क्षण को याद किया जब उन्हें लगा था कि अब उनकी टीम जीत नहीं सकती। इंग्लैंड ने 12 महीने पहले आज के ही दिन न्यूजीलैंड को बाउंड्री की गिनती के आधार पर हराकर 50 ओवरों का विश्व कप जीता था। दोनों टीमों के बीच मैच टाई रहा था और इसके बाद सुपर ओवर में स्कोर बराबर रहा जिसके बाद बाउंड्री की गिनती के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया। यह निश्चित तौर पर विश्व कप इतिहास के सबसे रोमांचक फाइनल में से एक था।

जिम्मी नीशाम अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे

मोर्गन ने कहा- केवल एक बार कुछ सेकेंड के लिए ऐसा समय आया जब मुझे अपनी जीत को लेकर संदेह हुआ। जिम्मी नीशाम तब बेन (स्टोक्स) को गेंदबाजी कर रहा था। उसने धीमी गेंद की। बेन ने उसे लॉन्ग ऑन पर खेला और मुझे याद है कि गेंद हवा में लहरा रही थी। गेंद सीधे जाने के बाद ऊपर चली गई और एक क्षण के लिए मुझे लगा कि बेन आउट हुआ तो हम गए। हमें अब भी एक ओवर में 15 रन चाहिए। तब मुझे सेकेंड भर के लिए लगा कि अब हम जीत नहीं सकते।

सुपर ओवर में न्यूजीलैंड ने मैच गंवाया

Eoin Morgan on World Cup win - I felt for a second we lost

न्यूजीलैंड ने फाइनल में आठ विकेट पर 241 रन का स्कोर बनाया और इसके बाद इंग्लैंड को भी इसी स्कोर पर आउट कर दिया। इससे मैच सुपर ओवर तक खिंच गया। सुपर ओवर में दोनों टीमों ने समान रन बनाए। लेकिन इंग्लैंड ने मैच में 26 बाउंड्री लगाई थी और उसे न्यूजीलैंड (17 बाउंड्री) पर विजेता घोषित किया गया। वनडे क्रिकेट में 236 मैचों में 7368 रन बनाने वाले मोर्गन ने कहा कि विश्व कप फाइनल असल में क्रिकेट से बड़ा था।

लॉकडाउन के दौरान 3 बार फाइनल देखा मोर्गन ने

Eoin Morgan on World Cup win - I felt for a second we lost

कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान 3 बार फाइनल मैच देख चुके मोर्गन ने कहा- फाइनल वास्तव में क्रिकेट से बड़ा था। मोर्गन की निगाह अब आस्ट्रेलिया और फिर भारत में होने वाले टी-20 विश्व कप पर टिकी हैं और वह चाहते हैं कि उनकी टीम एक साथ दो प्रारूपों में विश्व कप विजेता बनने वाली पहली टीम बने। उन्होंने कहा- अभी तक ऐसी कोई टीम नहीं हुई है जिसने टी-20 और 50 ओवरों के विश्व कप एक साथ अपने पास रखे हों। इसलिए यह बहुत अच्छी चुनौती होगी।

फाइनल की हार को स्वीकार कर पाना मुश्किल होता : मोर्गन

मोर्गन ने कहा- अगले दो विश्व कप में से एक में जीत दर्ज करना अविश्वसनीय होगा। दोनों विश्व कप जीतना 50 ओवरों के विश्व कप जीतने से बड़ी उपलब्धि होगी, क्योंकि ये दोनों विदेशी सरजमीं पर खेले जाएंगे तथा आस्ट्रेलिया में आस्ट्रेलिया और भारत में भारत खिताब का दावेदार होगा। न्यूजीलैंड के उप कप्तान टॉम लैथम ने हालांकि कहा कि 50 ओवरों के विश्व कप फाइनल की हार को स्वीकार कर पाना मुश्किल है।

इस मैच का हिस्सा बनना शानदार : लैथम

Eoin Morgan on World Cup win - I felt for a second we lost

लैथम से पूछा गया कि क्या वह इस हार से कभी उबर पाएंगे, उन्होंने कहा- मुझे ऐसा नहीं लगता। इसको लेकर काफी चर्चा हुई। यह ऐसा मैच है जिसके बारे में आने वाले वर्षों में भी बात होती रहेगी। इस मैच का हिस्सा बनना शानदार है। रोमांच से भरे माहौल में कई उतार चढ़ाव आए लेकिन इसके परिणाम को पचा पाना मुश्किल है।

मैच गंवाना उन्हें अब भी अखरता : हेनरी

Eoin Morgan on World Cup win - I felt for a second we lost

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने कहा कि अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास के बावजूद मैच गंवाना उन्हें अब भी अखरता है। उन्होंने कहा- आखिर में खिताब नहीं जीत पाना अब भी अख्ररता है लेकिन आपको यह मानना होगा कि इंग्लैंड की टीम कितनी अच्छी है और खिताब जीतने का यह उसका समय था।