Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : क्रिकेट विश्व कप 2023 का बड़ा ऊलटफेर रविवार को देखने को मिला जब अफगानिस्तान ने खिताब की मजबूत दावेदार इंगलैंड को 69 रनों से हरा दिया। दिल्ली के अरुण जेतली स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में अफगानिस्तान ने सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज के 57 गेंद में 80 रन की मदद से 284 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी इंगलैंड टीम को शुरूआती ओवरों में ऐसे झटके लगे कि वह इससे उभर नहीं पाई। अफगानिस्तान के दोनों स्पिनर मुजीब उर रहमान और राशिद खान 3-3 विकेट निकालने में सफल रहे और इंगलैंड को 215 रन पर ही रोक दिया। 69 रन से जीत अफगानिस्तान की इंगलैंड पर विश्व कप इतिहास में पहली जीत है। इंगलैंड इससे पहले न्यूजीलैंड से भी ओपनिंग मुकाबला गंवा चुका है। 



इससे पहले अफगानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने पर ठोस शुरूआत की। पहले दोनों मैचों में नाकाम रहे गुरबाज और इब्राहिम जदरान ने पहले विकेट की साझेदारी में 114 रन जोड़े । गुरबाज खास तौर पर जबर्दस्त फॉर्म में थे जिन्होंने तीसरे ही ओवर में क्रिस वोक्स को छक्का लगाकर अपने तेवर जाहिर किए। अफगानिस्तान के 50 रन 39 गेंद में बने। गुरबाज ने नौवें ओवर में सैम कुरेन को कवर्स और स्कवेयर लेग में चौका लगाने के बाद मिडविकेट पर छक्का जड़कर 20 रन निकाले।

 

 

इसके बाद इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने कुरेन की जगह आदिल रशीद को गेंद सौंपी। गुरबाज ने 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर रशीद को चौका लगाकर 33 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। अफगानिस्तान के सौ रन 77 गेंद में बने। खतरनाक हो रही इस साझेदारी को रशीद ने 17वें ओवर में तोड़ा जब जो रूट को कैच देकर जदरान (28) पवेलियन लौटे। इसके बाद से अफगानिस्तान के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे और कोई बड़ी साझेदारी नहीं बन सकी। उन्नीसवें ओवर में अफगानिस्तान को दोहरे झटके लगे जब रशीद ने चौथी गेंद पर रहमत शाह (3) को आगे बढकर खेलने के लिये ललचाया और बटलर ने स्टम्पिंग करने में कोई चूक नहीं की। अगली गेंद पर गुरबाज दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हो गए और शतक से वंचित रह गए। 

 

 

रशीद की गेंद पर हशमतुल्लाह शाहिदी ने शॉट खेला और रन के लिये दौड़े लेकिन मिडविकेट से फील्डर ने जब दूसरे छोर पर गिल्लियां बिखेरी तो डाइव लगाकर भी गुरबाज क्रीज तक नहीं पहुंच सके। एक समय पर बिना किसी नुकसान के 114 रन के बाद अफगानिस्तान ने चार विकेट 38 रन के भीतर गंवा दिए। अजमतुल्लाह उमरजई (19) को लियाम लिविंगस्टोन ने वोक्स के हाथों लपकवाया। रूट ने 33वें ओवर की पहली गेंद पर शाहिदी (14) को बोल्ड किया। उनके जाने के बाद आए मोहम्मद नबी ने आते ही चौका लगाया लेकिन ज्यादा देर टिक नहीं सके और नौ रन बनाकर मार्क वुड का शिकार हुए। 

 

 

आईपीएल के स्टार स्पिनर राशिद खान के उतरते ही दर्शकों की जबां पर उनका नाम था और हर गेंद पर ‘राशिद राशिद' का शोर सुनाई दे रहा था। उन्होंने आते ही रूट को चौका लगाकर दर्शकों को निराश नहीं किया। राशिद (23) को रशीद ने पवेलियन भेजा जिनका डाइव लगाकर दर्शनीय कैच सीमारेखा के पास रूट ने लपका। इंग्लैंड के लिये रशीद ने दस ओवर में 42 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि मार्क वुड को दो विकेट मिले। कुरेन ने चार ओवर में 46 और क्रिस वोक्स ने चार ओवर में 41 रन दे डाले और दोनों को विकेट नहीं मिले। 

 

 

बहरहाल, जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंगलैंड की शुरूआत खराब रही। अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी (Fazalhaq Farooqui) ने दूसरे ओवर में जॉनी बेयरस्टो का विकेट निकाल दिया। थोड़ी ही देर में जो रूट 11 रन बनाकर तो दाविद मलान 32 रन बनाकर आऊट हाे गए। कप्तान जोस बटलर से उम्मीदें थीं लेकिन वह 9 रन बनाकर नवीन उल हक की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद इंगलैंड के हिटर लियाम लिविंगस्टोन 10 रन बनाकर आऊट हो गए। 117 रन पर 5 बड़े विकेट गंवाकर इंगलैड की हालत बुरी हो गई थी। तभी एक छोर पर हैरी ब्रूक खड़े रहे और स्कोरबोर्ड का आगे बढ़ाया। 

 

 


इसी बीच सैम करण 10 तो क्रिस वोक्स 9 रन बनाकर आऊट हो गए। टारगेट जब और बढ़ता हो गया तो हैरी ब्रूक भी प्रैशर में आ गए। उन्हें मुजीब ने इकराम के हाथों कैच आऊट कराया। हैरी ब्रूक 61 गेंदों पर 7 चौके और एक छक्के की मदद से 66 रन ही बना पाए। आदिल राशिद ने 13 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 20 रन बनाए। इसी तरह मार्क वुड ने 22 गेंदों पर 18 रन बनाए। अंत में रिसे टॉप्ले ने जरूर 7 गेंदों पर 15 रन बनाए लेकिन यह टीम के किसी काम नहीं आ सके।

 

अफगानिस्तान की ओर से गेंदबाजी करते हुए मुजीब उर रहमान ने 51 रन देकर तीन विकेट लिए। इसी तरह फजलहक फारुखी ने 50 तो नवीन उल हक ने 44 रन देकर 1-1 विकेट लिया। मोहम्मद नबी ने 16 रन देकर 2 विकेट लिए। राशिद खान ने 37 रन देकर 3 विकेट लिए और टीम को मैच जितवाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

 

 

 

प्लेइंग 11 

इंग्लैंड : जॉनी बेयरस्टो (कप्तान/विकेटकीपर), डेविड मालन, जो रूट, हैरी ब्रूक, जोस बटलर, लियाम लिविंगस्टोन, सैम कुरेन, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, मार्क वुड, रीस टॉपले

अफगानिस्तान : रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), मोहम्मद नबी, इकराम अलीखिल, अजमतुल्लाह उमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी