Sports

नई दिल्ली : फ्रेंच ओपन के फाइनल में स्पेन के राफेल नडाल से खिताबी मुकाबले में हारने के बावजूद सर्बिया के नोवाक जोकोविच की विश्व रैंकिंग में नंबर एक पर बादशाहत बनी हुई है जबकि 13वीं बार खिताब जीतने वाले नडाल दूसरे स्थान पर कायम हैं। 33 वर्षीय जोकोविच के विश्व रैंकिंग में 11740 अंक हैं और उन्हें फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचने से 480 अंकों का फायदा हुआ।

जोकोविच की इस साल यह दूसरी हार थी और उनका 18वां ग्रैंड स्लेम जीतने का सपना नडाल से टकरा कर टूट गया। रोलां गैरो की लाल बजरी पर अपनी 100वीं जीत के साथ 13वां खिताब जीतने वाले और स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर के 20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के विश्व रिकॉडर् की बराबरी करने वाले नडाल दूसरे स्थान पर कायम हैं और उनके खाते में 9850 अंक हैं। गत चैंपियन होने के कारण नडाल को इस बार खिताब बचाने से कोई अंक हासिल नहीं हुआ। जोकोविच और नडाल के बीच अब अंकों का फासला बढ़कर 1890 पहुंच गया है।

ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम तीसरे और इस टूर्नामेंट से बाहर रहे फेडरर चौथे स्थान पर बने हुए हैं। सेमीफाइनल में जोकोविच से हारने वाले यूनान के स्तेफानोस सितसिपास को एक अंक स्थान का फायदा हुआ है और वह पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि नडाल से सेमीफाइनल में हारने वाले अर्जेंटीना के डिएगो श्वाट्र्जमैन ने टॉप 10 में प्रवेश किया है। श्वाट्र्जमैन छह स्थान की छलांग के साथ आठवें नंबर पर पहुंच गए हैं। इटली के युवा खिलाड़ी जॉनिक सिनर को क्वाटर्रफाइनल में पहुंचने का फायदा मिला और वह 29 स्थान की लंबी छलांग के साथ 46वें नंबर पर पहुंच गए हैं। 

.
.
.
.
.