Sports

बेंगलुरू : भारतीय क्रिकेट टीम के धमाकेदार बल्लेबाज विराट कोहली अपने जोशिले अंदाज और अपनी टीम का साथ देने के लिए जाने जाते हैं। दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए ड्रेसिंग रूम साझा करते हुए कोहली को करीब से देखा है। कार्तिक का मानना है कि कोहली की मैदान पर और बाहर इतना कुछ हासिल करने के बावजूद जमीन से जुड़े रहने की क्षमता उन्हें जीवन के सभी क्षेत्रों में चैंपियन बनाती है। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि महेंद्र सिंह धोनी ने फोन कर उनकी कमेंट्री का आनंद लेने की बात कही थी। 

कार्तिक ने कहा, 'उन्होंने एक व्यक्ति के रूप में जो हासिल किया है ... उन्होंने पिछले 10 वर्षों से टीम को सचमुच आगे बढ़ाया है। खेल में उनकी निरंतरता और महारत ... मुझे नहीं लगता कि क्रिकेट की दुनिया में किसी ने इसे लंबे समय तक हासिल किया है।' बहुत लंबे समय से करीब एक दशक तक उनका दबदबा अद्वितीय है। हमें यह समझना होगा कि तीन अलग-अलग प्रारूप हैं, और तीन अलग-अलग प्रारूपों को खेलना अपने आप में मुश्किल है और फिर वह उन सभी में औसत 50 का है, विदेश यात्रा कर स्कोरिंग कर रहा है। मैं उसके बारे में बहुत कुछ बोल सकता हूं। वह बहुत शांत है, गेंदबाजों और युवाओं के साथ बहुत आराम से रहता है। 

उन्होंने प्रभावशाली कोहली के व्यक्तित्व के बारे में भी जानकारी दी। आरसीबी बल्लेबाज ने कहा, 'मेरे कोहली के साथ अच्छे समीकरण हैं, मुझे लगता है कि मैं वास्तव में उन्हें एक व्यक्ति के रूप में पसंद करता हूं। जिस तरह से वह अभी स्थिति को संभालने में सक्षम हैं, इसके लिए उन्हें बहुत श्रेय जाता है और उनके चेहरे पर अभी भी मुस्कान है।' 'मैं उसे बहुत सम्मान देता हूं। उसे दुनिया से जो प्यार और स्नेह मिल रहा है, वह उसका हकदार है और उसे अच्छी आत्माओं में देखकर अच्छा लगता है। आप जानते हैं, वह बहुत ही भावुक, देखभाल करने वाला और प्रतिक्रियाशील व्यक्ति है।' 

कार्तिक ने कहा कि उनकी खुद की संतुष्ट मनःस्थिति ने उन्हें कोहली और एमएस धोनी जैसे अन्य समकालीनों की उपलब्धियों को सकारात्मकता के साथ देखने में मदद की। उन्होंने कहा, 'अगर मैं बहुत असंतुष्ट क्रिकेटर होता, तो मुझे लगता है कि यह बहुत अलग लगता। और कहते हैं: 'वाह! वह क्या जीवन जी रहा है।' या मैं किसी ऐसे व्यक्ति को देख सकता हूं जिसने मेरे साथ दौड़ शुरू की है और ऐसा हो सकता है, ठीक है मैं जितना चाहता हूं उससे कहीं बेहतर जगह पर हूं, इसलिए मैंने इसे हमेशा इस तरह देखा है। 

क्रिकेट से दर कार्तिक ने एक कमेंटेटर के रूप में भी काम किया है, जिसने सभी से प्रशंसा अर्जित की है। लेकिन दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा कि धोनी की तारीफ के एक शब्द ने उनके लिए काम को और भी खास बना दिया। उन्होंने कहा, 'मैंने जो छोटे-छोटे काम किए उनमें मैंने कमेंट्री का आनंद लिया। मुझे लगता है कि मुझे खेल के बारे में बोलने में बहुत मजा आया, इसे बहुत ही विश्लेषणात्मक रूप से देखते हुए, साथ ही कोशिश करते हुए, आप जानते हैं कि इस खेल को देखने वाले हर किसी के लिए कुछ सार्थक करने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए, आप जानते हैं, मैंने हमेशा अपने तरीके से किसी स्थिति को समझने की कोशिश की और इसे उस तरह से व्यक्त करने की कोशिश की जैसा मैंने सोचा था। 

उन्होंने कहा, मेरी सबसे बड़ी प्रशंसा उस व्यक्ति से हुई जिसकी मुझे सबसे कम उम्मीद थी और वह है एमएस धोनी। उन्होंने फोन किया और मुझे कहा, 'मैंने वास्तव में कमेंट्री का आनंद लिया। बहुत, बहुत अच्छा। शाबाश।' मैंने कहा था, बहुत बहुत धन्यवाद। तो, यह बड़ा है, आप जानते हैं, जाहिर है, वह इस खेल को बहुत देखता है। इसलिए उनसे यह सुनना कि वह वास्तव में अच्छा था। मुझे खुशी हुई कि आपने मेरी कमेंट्री का आनंद लिया।