Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : आईपीएल के इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स सबसे मजबूत टीमों में से एक है। उसके नाम 4 खिताब हैं जो महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में आए। साल 2010, साल 2011, साल 2018 और साल 2021 में। चेन्नई की फैन फोलोविंग भी किसी से कम नहीं। यही कारण है कि जब उनके घरेलू मैदान चिन्नास्वामी में मैच होता है तो फैंस का शोर देखने लायक रहता है। आईपीएल 2023 में टीम ने अच्छी शुरूआत की है। वह खिताब जीतने की रेस में भी मानी जा रही है, लेकिन इस बीच चेन्नई पर बैन लगाने की मांग उठने लग पड़ी है।

विधायक ने बताई खास वजह 

दरअसल, तमिलनाडु विधानसभा में चेन्नई टीम को लेकर काफी बहस होती देखने को मिली।  विधानसभा में पट्टाली मक्कल काची पार्टी (PMK) विधायक ने CSK पर बैन लगाने की मांग कर दी। धर्मपुरी के विधायक का कहना है कि टीम में तमिलनाडु के खिलाड़ी नहीं हैं, ऐसे में फ्रेंचाइजी सिर्फ तमिलनाडु के नाम का इस्तेमाल कर बाहरी खिलाड़ियों पर भरोसा जिता रही है। सीनियर पीएमके नेता वेंकटेश्वरन ने कहा कि तमिलनाडु में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की कमी नहीं है, लेकिन बावजूद इसके चेन्नई फ्रेंचाइजी ने अपनी 27 सदस्यीय टीम में एक भी खिलाड़ी को नहीं रखा है। 

यह मामला उस समय उठा, जब 11 अप्रैल के दिन तमिलनाडु विधानसभा में खेल बजट पर चर्चा हो रही थी। इसी दौरान PMK के विधायक वेंकटेश्वरन ने चेन्नई टीम पर बैन लगाने की मांग रखी। उन्होंने कहा, चेन्नई सुपर किंग्स तमिलनाडु की टीम है, लेकिन टीम में एक भी राज्य के खिलाड़ी नहीं हैं। सीएसके तमिलनाडु के नाम का इस्तेमाल कर खूब पैसा कमा रही है। इस टीम में दूसरे राज्यों के खिलाड़ियों को ज्यादा अहमियत दी जाती है। मैं चाहता हूं कि हमारे राज्य से और लोग भी इस टीम का हिस्सा बनें।''

PunjabKesari

वहीं विधानसभा से बाहर निकलने के बाद मीडिया से बात करते हुए नेता वेंकटेश्वरन ने कहा, ''कई युवा आईपीएल को काफी दिलचस्पी से देख रहे हैं। चेन्नई तमिलनाडु की राजधानी है। कई लोगों ने मुझसे कहा कि ऐसा नाम रखना और एक भी खिलाड़ी का न होना दुर्भाग्यपूर्ण है। ये हमारे प्रतिभाशाली देशी खिलाड़ियों के लिए अवसर प्रदान नहीं करता है और इसीलिए इसे बैन कर देना चाहिए। मैंने इस मामले को केवल विधानसभा में उठाया है।'' उन्होंने आग कहा, ''इस मुद्दे पर विपक्ष ने कोई जवाब नहीं दिया है। मुझे यकीन है कि मुख्यमंत्री और खेल मंत्री कार्रवाई करेंगे। तमिलनाडु में अगर तमिल के व्यक्ति को महत्व नहीं दिया गया तो उन्हें कहीं और नहीं मिलेगा।''

IPL 2023 के लिए चेन्नई सुपर किंग्स की टीम-

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, अंबाती रायुडू, डेवोन कॉन्वे, सुभ्रांशु सेनापति, मोइन अली, शिवम दुबे, राजवर्धन हंगरगेकर, ड्वेन प्रिटोरियस, मिशेल सैंटनर, रवींद्र जडेजा, तुषार देशपांडे, मथीशा पथिराना, सिमर देशपांडे, दीपक चाहर, प्रशांत सोलंकी, महेश तीक्ष्णा, सिसांदा मगाला।