Sports

मेलबर्न (ऑस्ट्रेलिया) : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने शुक्रवार को पूर्व बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) पर आजीवन नेतृत्व प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से हटा लिया। 2018 बॉल-टैम्परिंग स्कैंडल में (सैंडपेपर गेट) तत्कालीन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith), उप-कप्तान डेविड वॉर्नर और बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट (Cameron Bancroft) को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के दौरान बॉल-टैम्परिंग में शामिल होने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से भारी प्रतिबंध मिले थे। लगाए गए प्रतिबंधों में वॉर्नर पर नेतृत्व प्रतिबंध भी शामिल था। स्मिथ और वॉर्नर दोनों को एक साल के लिए अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से भी प्रतिबंधित कर दिया गया था। 

शुक्रवार को जारी एक बयान में सीए ने कहा, 'क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के आचरण आयोग ने डेविड वॉर्नर पर आजीवन नेतृत्व प्रतिबंध को तुरंत प्रभाव से संशोधित किया है।' एक सर्वसम्मत निर्णय में स्वतंत्र तीन-सदस्यीय समीक्षा पैनल ने निर्धारित किया कि वॉर्नर ने प्रतिबंध हटाने के लिए आवश्यक मानदंडों को पूरा किया था। अपने निर्णय में पैनल ने कहा कि उनके (वार्नर के) जवाबों का सम्मानजनक और पश्चातापपूर्ण लहजा, साथ ही विषय-वस्तु ने समीक्षा पैनल को प्रभावित किया और सर्वसम्मति से इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि वे आचरण के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करने और अपने बयान में ईमानदार और सच्चे थे कि उन्हें अपने आचरण के लिए पछतावा है।' 

पैनल ने उन संदर्भों पर भी विचार किया जिनमें वार्नर ने ऑस्ट्रेलिया में युवा क्रिकेटरों के विकास में जो योगदान दिया है और भविष्य में दे सकते हैं। वार्नर द्वारा 2018 में लगाए गए प्रतिबंध को आचार संहिता के अनुच्छेद 10 के अनुसार संशोधित करने के लिए आवेदन दायर करने के बाद सुनवाई हुई। वार्नर अब बिग बैश लीग (बीबीएल) सहित सभी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट प्रतियोगिताओं में नेतृत्व की भूमिका निभाने के पात्र होंगे, जहां वे सिडनी थंडर के लिए खेलते हैं। 

सीए के मुख्य कार्यकारी निक हॉकले ने कहा, '2022 में हमने आचार संहिता को अपडेट किया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी खिलाड़ियों और खिलाड़ी सहायक कर्मियों के लिए दीर्घकालिक प्रतिबंधों की समीक्षा के लिए एक निष्पक्ष और कठोर प्रक्रिया हो। मुझे खुशी है कि डेविड ने अपने प्रतिबंधों की समीक्षा करने का विकल्प चुना है और वह इस गर्मी में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में नेतृत्व के पद संभालने के योग्य होंगे।' 

वार्नर ने आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया, जिसमें उनकी टीम सुपर आठ चरण से बाहर हो गई थी। इस साल की शुरुआत में टेस्ट और वनडे से संन्यास लेने के बाद टी20आई वह आखिरी प्रारूप था जिससे वार्नर ने संन्यास लिया। 383 मैचों में 42.39 की औसत से 18995 रन, 49 शतक और 98 अर्द्धशतक और कई विश्व कप और आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीत के साथ, उन्हें आधुनिक युग का सबसे महान ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज माना जाता है। हालांकि, वह अभी भी लीग क्रिकेट सर्किट में सक्रिय हैं और दुनिया भर में विभिन्न फ्रैंचाइजियों के लिए खेल रहे हैं।