Sports

खेल डैस्क : कॉमनवैल्थ गेम्स 2022 की क्रिकेट स्पर्धा में पहली बार हिस्सा ले रही भारतीय टीम ने सिल्वर मेडल जीत लिया है। बर्मिंघम के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने आखिरी ओवर में रन आऊट के जरिए तीन विकेट गंवा दिए। इससे दबाव बढ़ गया जिसका ऑस्ट्रेलियाई टीम ने फायदा उठाकर भारत को 152 रनों पर रोक दिया और अपना गोल्ड पक्का कर लिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी कर 8 विकेट खोकर 161 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया की ओर से कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अर्धशतक लगाया था।

 

भारतीय तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ने एलिसा हेली का विकेट निकालकर ऑस्टे्रलिया को पहला झटका दिया। एलिसा 7 ही रन बना पाई। लेकिन इसके बाद बेथ मूनी ने कप्तान मैघ लेनिंग के साथ मिलकर स्कोर आगे बढ़ाया। लेनिंग ने 26 गेंदों में पांच चौके और 1 छक्के की मदद से 36 रन बनाए। उन्हें राधा यादव ने रन आऊट किया। इस दौरान दीप्ति शर्मा ने ताहिला मैकग्रा को 2 रन पर पवेलियन की राह दिखाई। भारतीय क्रिकेटर राधा यादव ने गली में ताहिला का शानदार कैच पकड़ा। 

 

87 रन पर तीन विकेट गिर जाने के बाद मूनी ने एश्ले गार्डनर के साथ स्कोर को आगे बढ़ाया। गार्डनर ने 15 गेंदों में 25 रन बनाए। उन्हें स्नेह राणा ने तान्या भाटिया की गेंद पर स्टंप आऊट किया। इसी बीच बेन मूनी ने अपना अर्धशतक पूरा किया। तभी भारतीय कप्तान हरमनप्रीत मुख्य तेज गेंदबाज रेणुका सिंह को वापस लाई जिन्होंने गेस हैरिस को मेघना के हाथों कैच आऊट कराया। बेथ मूनी का विकेट स्नेह राणा ने निकाला। मूनी ने 41 गेंदों में आठ चौकों की मदद से 61 रन बनाए। 

अंत के ओवरों में राधा यादव ने एलाना किंग को पवेलियन का रास्ता दिखाया। तब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 18.3 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 150 रन हो गया था। दीप्ति ने आखिरी ओवर में कसी हुई गेंदबाजी कर ऑस्ट्रेलिया को 161 रन पर रोक दिया। 

 

162 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही। स्मृति मंधाना महज 6 रन बनाकर चलती बनी। इसके बाद शैफाली वर्मा भी 11 रन बनाकर गार्डनर की गेंद मैकग्रा को कैथ थमा बैठी। ऐसे समय में टीम के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर काम आई। हरमनप्रीत ने 34 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया और टीम का स्कोर 100 पार लगाया। उनका जेमिमा रोड्रिग्ज ने बाखूबी साथ दिया। जेमिमा ने 33 गेंदों पर 33 रन बनाकर कप्तान हरनमप्रीत का बाखूबी साथ दिया। 

 

नई बल्लेबाज पूजा वस्त्रकर महज एक रन बनाकर आऊट हो गई। इससे अगली ही गेंद पर कप्तान हरमनप्रीत भी स्कूप शॉट मारने के चक्कर में विकेटकीपर के हाथों लपकी गई। गेंद हरमनप्रीत के बल्ले से लगने के बाद हेल्मेट पर लगी जिससे इसकी दिशा बदल गई। ऑस्ट्रेलिया कीपर हिली ने इसे पकडऩे में कोई गलती नहीं की। ऑस्ट्रेलियाई प्लेयरों ने अंत के ओवरों में स्नेह राणा, राधा यादव और मेघना सिंह को रन आऊट कर भारतीय टीम को 152 रनों पर रोक दिया और नौ रन से जीत हासिल कर ली। 

.
.
.
.
.