Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : वनडे विश्व कप 2023 का आगाज हो चुका है और भारत अपना पहला मैच 8 अक्तूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा। लेकिन इससे पहले भारत के लिए एक बुरी खबर है। भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल का विश्व कप के शुरुआती मैच में खेलना संदिग्ध लग रहा है। गिल को डेंगू हो गया है। 

एक समाचार एजेंसी ने बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से खबर दी है, 'टीम इंडिया के बल्लेबाज शुभमन गिल की तबीयत ठीक नहीं है, वह डेंगू से पीड़ित हैं।' टीम के घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया, 'चेन्नई में उतरने के बाद से शुभमन को तेज बुखार है। उनके टेस्ट किए जा रहे हैं। शुक्रवार को उनके परीक्षण होंगे और शुरुआती मैच में उनकी भागीदारी पर फैसला किया जाएगा।' 

वर्तमान में, वह बुखार से पीड़ित है, जो डेंगू बुखार का एक मुख्य लक्षण है। देश में इस समय डेंगू के मामले काफी बढ़ रहे हैं।  डेंगू से ठीक होने में 1-2 सप्ताह का समय लगता है। जबकि कई मामलों में यह स्पर्शोन्मुख होता। सबसे आम लक्षण तेज बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द और दाने हैं। डेंगू के लक्षण संक्रमण के 4-10 दिन बाद दिखाई देते हैं। डेंगू के लिए ठीक होने का समय महत्वपूर्ण है। कई लोगों को संक्रमण के दौरान लक्षणों की तीव्रता के आधार पर अपनी नियमित दिनचर्या में वापस आने में अधिक समय लगता है। 

सूत्र ने बताया, 'जल्दबाजी न करें। अगर यह सामान्य वायरल बुखार है, तो वह एंटीबायोटिक्स ले सकते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से मेडिकल टीम का फैसला है।' गौर हो कि वनडे में गिल का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। उन्होंने पिछली पांच पारियों में दो शतक और एक अर्धशतक लगाया है जिसमें से एक शतक हाल ही में समाप्त हुई वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई के खिलाफ लगाया था। वहीं गिल ने पिछली पांच पारियों में 104, 74, 27, 121 औऱ 19 रन बनाए हैं।