Sports

नई दिल्ली: दुनिया के महानतम ऑलराउंडरों में से एक कपिल देव ने अपने करियर में गेंद और बल्ले दोनों से जबर्दस्त प्रदर्शन किया। आइए आपको बताते हैं उनके करियर की कुछ ऐसी बातें, जिन्हें चुनिंदा लोग ही जानते हैं। 

पाकिस्तान के खिलाफ किया था क्रिकेट डेब्यू 
PunjabKesari
क्रिकेट करियर की बात करें तो कपिल ने 17 साल की उम्र में क्रिकेट में डेब्यू किया। कपिल देव ने टेस्ट करियर की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में 1978 में की थी। उन्होंने पहले 3 टेस्ट मैचों में 7 विकेट हासिल किए थे। भारत का सबसे तेज अर्धशतक लगाया। इस मैच में उन्होंने 48 गेंदों में 59 रन बनाए थे, जिसमें 8 चौके और 2 छक्के जड़े थे।

कपिल की कप्तानी में भारत ने जीता 1983 वर्ल्ड कप 
PunjabKesari
कपिल देव की कप्तानी में भारत ने लॉर्ड्स के मैदान पर 1983 का वर्ल्ड कप जीता था। भारत में उस समय कम टीवी सेट थे और भारत फाइनल में पहुंच चुका था। इस मैच के लिए फैंस काफी उत्साहित थे। कपिल टॉस हारे और वेस्टइंडीज के कप्तान क्लाइव लॉयड ने भारत से पहले बैटिंग करने के लिए कहा। एंडी रॉबर्ट्स ने बिग बर्ड जॉएल गार्नर के साथ गेंदबाज़ी की शुरुआत की और गावस्कर आते ही आउट हो गए। इसके बाद मोहिंदर और यशपाल शर्मा ने धीमे धीमे 31 रन जोड़े। भारत के 6 विकेट 111 रनों पर गिर गए थे। टीम की हालत पर भारतीय दर्शक निराश थे। आख़िरी 4 विकेटों ने करो या मरो की भावना से 72 रन जोड़े। भारतीय टीम 183 रन बना कर आउट हुई। ये ऐसा स्कोर था कि हर किसी को लग रहा था कि ये मैच एकतरफा होने जा रहा है औऱ वेस्टइंडीज आराम से इसे जीत लेगा,वहीं वेस्टइंडीज ने  ताबड़तोड़ चौकों की झड़ी लगा दी। तभी कपिल ने रिचर्ड्स का एक ऐसा अविश्वसनीय कैच लिया। जिसने मैच का रुख बदल दिया और भारत पहली बार विश्व विजेता बना था।

'सबसे बेहतरीन स्ट्राइक रेट' 
PunjabKesari
कपिल देव ने भारत की ओर से कुल 225 वनडे मैच खेले और इन मैचों में उन्होंने कुल 3783 रन बनाए। इस दौरान उनकी स्ट्राइक रेट 95.07 रही, यानी प्रति 100 गेंद पर 95.07 रन है। 

टेस्ट और वनडे करियर  
PunjabKesari
आपको बता दें कि अगर कपिल के क्रिकेट करियर में एक नजर ड़ाले तो उन्होंने वनडे 225 मैचों में 1 शतक और 14 अर्धशतकों के दम पर 3783 रन बनाए हैं। वनडे क्रिकेट में कपिल का औसत 23.90 का है। वहीं, 131 टेस्ट मैचों में एबी के बल्ले से 8 शतक और 27 अर्धशतक निकले हैं। कपिल ने 30.10 के औसत से टेस्ट क्रिकेट में 5248 रन बनाए।

 

.
.
.
.
.