Sports

सेंट लुईस ,अमेरिका ( निकलेश जैन ) में चल रही क्लच इंटरनेशनल शतरंज में एक दिन के विश्राम के बाद अब सेमी फ़ाइनल के मुक़ाबले खेले जाएँगे । टूर्नामेंट के फॉर्मेट के अनुसार कुल 12 रैपिड मुक़ाबले खेले जाएँगे जिसमें पहले एक से चार और बाद में 7 से 10 सामान्य मुक़ाबले होंगे जिसमें जीतने  पर 1 अंक ड्रॉ पर आधा अंक मिलेगा पर पाँचवाँ ,छठा ,ग्यारहवाँ और बारहवाँ मुक़ाबला क्लच राउंड होगा जहां जीतने पर 3 अंक और ड्रॉ पर 1 अंक मिलेगा मतलब यह मुक़ाबले परिणाम बदल सकते है ।

पहले सेमी फ़ाइनल में विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन अर्मेनिया के पूर्व विश्व चैम्पियन लेवोन अरोनियन से मुक़ाबला खेलेंगे । मेगनस जहां अमेरिका के युवा खिलाड़ी जेफ्री जियांग को 11.5-6.5 से तो अरोनियन रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक को 10-8 से हराकर सेमी फ़ाइनल पहुँचे है ।

दूसरे सेमी फ़ाइनल में अमेरिका के वेसली सो अमेरिका के ही फबियानों करूआना से मुक़ाबला खेलेंगे । करूआना नें जहां हमवतन लिनियर दोमिंगेज को 10.5 -7.5 से मात दी थी तो वेसली सो नें फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव को 13-5 से पराजित करते हुए सेमी फाइनल में जगह बनाई है । सेमी फ़ाइनल में पहुँच चुके सभी खिलाड़ियों को 25000 डॉलर की राशि मिलना तय है । आपको बता की ऑनलाइन शतरंज क्के इतिहास की सबसे बड़ी पुरुष्कार राशि 2,50,000 डॉलर इस प्रतियोगिता में इनाम के तौर पर दिये जा रहे है।