Sports

नॉर्वे ( निकलेश जैन ) विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें बेंटर ब्लिट्ज के सेमी फाइनल मे धमाकेदार अंदाज मे जगह बनाई है और नीदरलैंड के अनीश गिरि को उन्होने 5.5-1.5 से पराजित करते हुए अंतिम चार मे जगह बना ली है और अब वह अर्मेनिया के लेवोन अरोनियन से मुक़ाबला खेलेंगे । 
मेगनस कार्सलन और अनीश गिरि के मुक़ाबले हमेशा चर्चा मे रहते है और पिछले कुछ बार से अनीश नें कार्लसन को बहुत परेशान भी किया है पर इस बार मेगनस नें जैसे अनीश को कोई भी मौका नहीं दिया । 
3 मिनट +2 सेंकड़ प्रति चाल प्रति खिलाड़ी के इस मुक़ाबले मे पहले 5.5 अंक बनाने वाले खिलाड़ी को विजेता माना जाता है और इन दोनों के बीच सिर्फ 7 मुकाबलों मे ही परिणाम आ गया । सबसे पहले तो कार्लसन नें लगातार तीन जीत से 3-0 की बढ़त हासिल कर ली फिर चौंथा मुक़ाबला ड्रॉ रहा और पांचवा मुक़ाबला जीतकर कार्सलन 4.5-0.5 के विशाल अंतर से आगे निकल गए । छठे मुक़ाबले मे सफ़ेद मोहरो से अनीश के हाथ एकमात्र जीत आयी जबकि सातवें मुक़ाबले मे कार्सलन नें फिर से जीत दर्ज करते हुए 5.5-1.5 से क्वाटर फाइनल जीत लिया । 

देखे इस मैच का विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

वही चौंथे अंतिम क्वाटर फाइनल मे वियतनाम के ले कुयांग लिम नें विश्व नंबर 2 अमेरिका के फबियानों करूआना को 5.5-3.5 के अंतर से हराकर उलटफेर करते हुए सेमी फाइनल मे प्रवेश कर लिया और अब वह अमेरिका के वेसली सो से मुक़ाबला खेलेंगे । 
 

.
.
.
.
.