Sports

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) भारत में अगले माह होने जा रहे शतरंज ओलंपियाड के ठीक पहले आज ओलंपियाड मशाल की भारत के 75 शहरो के लिए यात्रा दिल्ली के लाल किले से शुरू हो गयी । इससे पहले कल दिल्ली के इन्दिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में विश्व शतरंज संघ के अध्यक्ष अरकादी द्वारकोविच नें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथो में यह मशाल सौपी थी जिसे उन्होने भारत के पाँच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद को सुपुर्द कर दिया था ।

PunjabKesari

आज दिल्ली के लाल किले में सुबह विश्वनाथन आनंद नें ओलंपियाड मशाल को पहले भारत के कानून मंत्री किरण रिजजु को सौपा जिसे उन्होने ग्रांड मास्टर दिव्येंदु बरुआ को सौंप दिया। दिव्येंदु अब इस मशाल को लेकर लेह लद्दाख के लिए रवाना हो गए है । यह मशाल भारत के सभी राज्यो और केंद्र शासित प्रदेश होते हुए 27 जुलाई को महाबलीपुरम पहुंचेगी ।

PunjabKesari

शतरंज ओलंपियाड के 100 साल के इतिहास में पहली बार भारत इस आयोजन को कर रहा है । प्रतियोगिता का आयोजन 29 जुलाई से चेन्नई के महाबलीपुरम में होने जा रहा है जिसमें अब तक 190 देशो की प्रतिभागिता सुनिश्चित हो चुकी है  । ओलंपियाड मशाल अब आने वाले हर दो वर्ष में हमेशा इस कहल के जन्मस्थान भारत से हो शुरू की जाएगी ।

.
.
.
.
.