Sports

सिडनी: भारत के सीनियर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने बड़ा बयान दिया है। जबसप्रीत बुमराह चोटिल होकर टी20 विश्व कप से बाहर हो गए थे तो सोशल मीडिया पर कहा जाने लगा कि भारतीय टीम गेंदबाजी में कमजोर पड़ गई। यहां तक कि डेथ ओवरों में भुवनेश्वर को गेंद साैंपने की बात भी कई दिग्गजों ने कही, लेकिन इस गेंदबाज ने इशारों में ही कर दिया कि अगर बुमराह चटी में नहीं हैं तो कोई दिक्कत नहीं है। उन्होंने कहा कि  कहा कि जसप्रीत बुमराह की गैर-मौजूदगी निस्संदेह एक बड़ी क्षति है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं था कि हमारे गेंदबाज इस प्रमुख गेंदबाज की गैर मौजूदगी की भरपाई के लिए अपनी व्यक्तिगत योजनाओं से भटकेगी।

बुमराह को पीठ की चोट के कारण टी 20 विश्व कप से बाहर कर दिया गया था, भुवनेश्वर को उसके बाद एशिया कप और द्विपक्षीय सीरीज के दौरान कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ा था, क्योंकि डेथ ओवरों में उनका प्रदर्शन सवालों के घेरे में था। हालाँकि, टी20 विश्व कप में भुवनेश्वर अच्छी लय में रहे हैं और यह उनकी तेज स्विंग गेंदबाजी का पहला स्पेल था, जिसने पाकिस्तान पर दबाव बनाया, जिससे युवा अर्शदीप सिंह को मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम के विकेट लेने में मदद मिली।

IND vs IRE: Bhuvneshwar Kumar on verge of surpassing Jasprit Bumrah in  Indian T20I wicket-takers list | Cricket News

नीदरलैंड के खिलाफ एक और अच्छे मैच के बाद संवाददाताओं ने भुवनेश्वर से पूछा कि क्या बुमराह की अनुपस्थिति की भरपाई के लिए गेंदबाजी इकाई ने कुछ अतिरिक्त किया? भुवनेश्वर ने इसके जवाब में कहा, "जिस तरह का गेंदबाज बुमराह है, निश्चित रूप से यह टीम के लिए एक बड़ी क्षति है। ऐसा नहीं है कि बुमराह के बुमराह की गैर मौजूदगी में हमें कुछ अतिरिक्त करना होगा। अगर बुमराह आसपास होते तो भी हम वे अतिरिक्त चीजें नहीं कर सकते थे। हम ठीक वही कर रहे हैं जो हमारी ताकत है।" 

PunjabKesari

मीडिया और कमेंटेटर बहुत कुछ बोल सकते हैं
यह पूछे जाने पर कि क्या उनकी एशिया कप की डेथ बॉलिंग की आलोचना ने उनके पिछले एक दशक से भारत के लिए अच्छे प्रदर्शन को आहत किया है, भुवनेश्वर ने जवाब दिया,"इतने सालों में अगर बस एक बार इस टूर्नामेंट में चीजें खराब हो गई, तो इसका मतलब ये नहीं कि सब खत्म हो गया। मीडिया और कमेंटेटर बहुत कुछ बोल सकते हैं (डेथ बॉलिंग के बारे में), लेकिन एक टीम के रूप में हम जानते थे कि हमारे पास उतार-चढ़ाव का हिस्सा होगा। टी20 एक ऐसा प्रारूप है जो गेंदबाजों के लिए और यहां तक ​​कि बल्लेबाजों के लिए भी मुश्किल हो सकता है अगर ट्रैक मुश्किल है, लेकिन चूंकि एशिया कप एक बड़ा टूर्नामेंट है, इसलिए लोग आपका उतना अधिक आकलन करते हैं।" भुवनेश्वर ने आगे कहा, "मैं बड़े आयोजनों के दौरान सोशल मीडिया से दूर रहता हूं। विश्व कप के दौरान, मैं खुद को सोशल मीडिया से पूरी तरह से दूर रखता हूं और मुझे नहीं पता कि सब कुछ किस बारे में लिखा गया है। क्योंकि यह सोशल मीडिया है जिससे आप इन सभी चीजों को जानते हैं।" 

Arshdeep Singh profile and biography, stats, records, averages, photos and  videos

इसके अलावा भुवनेश्वर ने पाकिस्तान के साथ मैच और युवा गेंदबाज अर्शदीप सिंह के बारे में बात करते हुए कहा,"ऑस्ट्रेलिया में इतनी स्विंग की कभी उम्मीद नहीं की थी। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मेरी गेंदें इतनी स्विंग करेंगी। चाहे मैं या अर्शदीप जिन्होंने दो विकेट लिए हों, मैंने और अर्शदीप ने एक-दूसरे की तारीफ की। तो आप कह सकते हैं कि मैं खुश था। अर्शदीप अपने डेब्यू के बाद से अद्भुत रहा है। वह हमेशा पूछ रहा था कि किस तरह का ट्रैक पेश किया जाएगा और बल्लेबाज इस ट्रैक पर किस तरह के शॉट खेलेंगे। वह मुझसे और रोहित और विराट से भी पूछता है। अपने पहले टी 20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए  वह वास्तव में अच्छा कर रहा है।"