Sports

लंदन : भारत की भवानी देवी ने यहां चल रही राष्ट्रमंडल तलवारबाजी चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर अपने खिताब का अच्छी तरह से बचाव किया। विश्व में 42वें रैंकिंग की भारतीय तलवारबाज ने सीनियर महिला साबरे व्यक्तिगत वर्ग के फाइनल में मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया की वेरोनिका वासिलेवा को 15-10 से हराया।

ओलिम्पिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बनने के बाद चेन्नई में जन्मी भवानी ने अपने खेल में लगातार प्रगति की है। उन्होंने इस्तांबुल में खेले गए विश्वकप से इस साल की शुरुआत की जिसमें वह 23वें स्थान पर रही। इसके बाद भवानी ने जुलाई में काहिरा में विश्व चैम्पियनशिप में हिस्सा लिया और दूसरे दौर तक पहुंचने में सफल रही।

 

राष्ट्रमंडल तलवारबाजी चैम्पियनशिप इस साल उनका दसवां अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट है। अपनी जीत पर भवानी ने कहा- फाइनल बेहद कड़ा था और मैं इस साल भारत के लिए एक और स्वर्ण पदक जीतकर बेहद प्रसन्न हूं। मेरे लिए इस साल का सफर अभी तक बहुत अच्छा रहा है और मैं आगामी प्रतियोगिताओं में भी यही लय बरकरार रखना चाहती हूं।

भारतीय तलवारबाजी संघ के महासचिव राजीव मेहता उन्हें देश में तलवारबाजी की मशालवाहक के रूप में देखते हैं। मेहता ने कहा कि वह भारत के प्रत्येक तलवारबाज के लिए प्रेरणा है और उसके कारण कई युवा इस खेल में वैश्विक स्तर पर अपनी छाप छोडऩे का सपना देखते हैं। इस स्वर्ण पदक से हमारा विश्वास बढ़ा है कि भारत में तलवारबाजी खेल आगे बढ़ रहा है।