Sports

खेल डैस्क : इंगलैंड क्रिकेट टीम की कप्तानी मिलने के बाद बेन स्टोक्स का बल्ला खूब गरज रहा है। चोटों के कारण दो साल बाद काऊंटी चैम्पियनशिप में वापसी कर रहे स्टोक्स ने डरहम के लिए खेलते हुए वोस्टरशायर के खिलाफ तूफानी पारी खेली जिसमें 17 छक्के भी शामिल थे। स्टोक्स ने 88 गेंदों पर 8 चौके और 17 छक्कों की मदद से 161 रन जड़े जिसमें एक ओवर में बनाए गए उनके 34 रन भी शामिल हैं। स्टोकस ने 117वें ओवर में वोस्टरशायर के गेंदबाज बेकर के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया। 

स्टोक्स ने साइमंड्स का रिकॉर्ड तोड़ा
काऊंटी क्रिकेट में इससे पहले एक पारी में 16 छक्के लगाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू  साइमंड्स और ग्राहम नेपियर के नाम पर दर्ज था। साइमंड्स ने यह उपलब्धि 1995 में अपने नाम की थी वहीं नेपियर ने 2011 में सबको 16 छक्के लगाकर चौका दिया था। अब स्टोक्स काऊंट चैम्पियनशिप  की एक पारी में 17 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। 

Ben Stokes, consecutive sixes, Cricket news in hindi, sports news, County Championship, बेन स्टोक्स, लगातार छक्के, क्रिकेट समाचार हिंदी में, खेल समाचार, काउंटी चैम्पियनशिप

काऊंटी क्रिकेट में लगातार 5 गेंदों पर 5 छक्के लगाने वाले खिलाड़ी
आर्थर वेलार्ड समरसेट बनाम डर्बीशायर, वेल्स (1936)
आर्थर वेलार्ड समरसेट बनाम केंट, वेल्स (1938)
ग्रेग चैपल लंकाशायर बनाम मैनचेस्टर, ग्लेमोर्गन 1993
बेन स्टोक्स डरहम बनाम हैम्पशायर, साउथैपम्टन (2011)
बेन स्टोक्स डरहम बनाम वूस्टरशर, वॉर्सेस्टर (2022)*
खास बात यह है कि स्टोक्स इससे पहले भी डरहम के लिए खेलते हुए 5 गेंदों पर 5 छक्के लगा चुके हैं। 2011 में स्टोक्स ने यह रिकॉर्ड हैम्पशायर के खिलाफ बनाया था। 

Ben Stokes, consecutive sixes, Cricket news in hindi, sports news, County Championship, बेन स्टोक्स, लगातार छक्के, क्रिकेट समाचार हिंदी में, खेल समाचार, काउंटी चैम्पियनशिप

स्टोक्स की अगर बात की जाए तो उन्हें अभी-अभी इंगलैंड की टेस्ट टीम की कमान मिली है। इंगलैंड के सबसे सफल कप्तान के रूप में जो रूट ने बीते दिनों ही कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद इंगलैंड क्रिकेट बोर्ड ने बेन स्टोक्स का नया कप्तान बनाया। स्टोक्स अब तक 79 टेस्ट में 35 की औसत से 5061 रन बना चुके हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 258 रहा है। उन्होंने 11 शतक और 26 अर्धशतक लगाने के अलावा 174 विकेट भी चटकाए हैं। 

 

यह भी पढ़ें:- India vs West Indies वनडे-टी20 सीरीज का शैड्यूल आया बाहर, इतनी तारीख से होंगे मुकाबले

.
.
.
.
.