Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए कई युवाओं की संख्या चौंका देने वाली है। ऐसे में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बड़ा फैसला लेते हुए अंतर्राष्ट्रीय और अंडर-19 क्रिकेट खेलने के लिए न्यूनतम आयु निर्धारित की है। आईसीसी ने के मुताबिक 15 से कम उम्र का कोई भी खिलाड़ी किसी भी तरह से पुरुष, महिला और अंडर-19 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में हिस्सा नहीं ले सकेगा। आईसीसी ने आधिकारिक रिलीज जारी करते हुए इस बात की जानकारी दी है। 

एक रिपोर्ट में बोर्ड ने खिलाड़ियों की सुरक्षा में सुधार के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए न्यूनतम आयु प्रतिबंध लागू करने की पुष्टि की, जो आईसीसी घटनाओं, द्विपक्षीय क्रिकेट और अंडर-19 क्रिकेट सहित सभी क्रिकेट पर लागू होगा। पुरुषों, महिलाओं या अंडर 19 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट किसी भी रूप में खेलने के लिए अब न्यूनतम आयु 15 वर्ष होनी चाहिए। असाधारण परिस्थितियों में बोर्ड का सदस्य 15 साल से कम उम्र के खिलाड़ी को खेलने के लिए अनुमति दे सकता है। इसमें यह शामिल हो सकता है कि खिलाड़ी के खेल के अनुभव और मानसिक विकास और भलाई यह प्रदर्शित करती है कि वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम की मांगों के साथ मुकाबला करने में सक्षम है। 

बीते कुछ सालों में कई देशों ने छोटी उम्र में ही अपने खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उतारा है। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सबसे युवा क्रिकेटर हैं जिन्होंने 2019 में 16 साल की उम्र में डेब्यू किया। वहीं अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब उर रहमान ने भी टीनएज में पहला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला था। हालांकि इन क्रिकेटरों में काफी क्षमता थी फिर भी आईपीएल ने एक उम्र सेट करने के लिए सोचा। 

फिर भी, यह भी ध्यान रखना आवश्यक है कि इस प्रकार शीर्ष टीमों के बीच पुरुषों की क्रिकेट में, केवल पाकिस्तान के हसन रज़ा ही एक मात्र क्रिकेटर हैं जिन्होंने 15 साल के कम की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। हसन रजा ने 14 साल की उम्र में 1996 में फ़ैसलाबाद में जिम्बाब्वे के खिलाफ पहला टेस्ट खेला था। रजा के अलावा रोमानिया के एम घेरसिम और कुवैत के भावसार ने भी 14 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था लेकिन उन्होंने टी20 क्रिकेट खेला था।