Sports

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने पांच सीनियर राष्ट्रीय चयनकर्ताओं में से किसी एक को बदलने के लिए सोमवार को आवेदन मंगाए और पूरी संभावना है कि नया चयनकर्ता पूर्व तेज गेंदबाज सलिल अंकोला की जगह लेगा क्योंकि पश्चिम क्षेत्र से चयन समिति के अध्यक्ष अजित अगरकर के रूप में पहले ही एक प्रतिनिधि है। 

बीसीसीआई ने अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन दिया है जिसमें चयनकर्ता के लिए वही योग्यता मांगी गई है जो 2 साल पहले मांगी गई थी। आवेदन करने वाले खिलाड़ी ने कम से कम सात टेस्ट मैच या 30 प्रथम श्रेणी मैच खेले हों। अगर उम्मीदवार ने 10 वनडे या 20 प्रथम श्रेणी मैच भी खेले हों तो वह भी आवेदन कर सकता है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 25 जनवरी है। 

पांच सदस्यीय चयन समिति में अगरकर (अध्यक्ष, मुंबई, पश्चिम क्षेत्र), एस शरथ (तमिलनाडु, दक्षिण क्षेत्र), एसएस दास (विदर्भ, मध्य क्षेत्र), सुब्रतो बनर्जी (बंगाल, बिहार, पूर्वी क्षेत्र) और अंकोला (मुंबई, महाराष्ट्र, पश्चिम क्षेत्र) शामिल हैं। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘अजित अगरकर को छोड़कर बाकी सभी ने 31 दिसंबर 2023 को अपना एक साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है। उन्हें एक साल का अनुबंध दिया गया था।' 

उन्होंने कहा, ‘वैसे ऐसा कोई नियम नहीं है कि किसी एक क्षेत्र से दो चयनकर्ता नहीं हो सकते लेकिन बीसीसीआई ने हमेशा एक क्षेत्र से एक चयनकर्ता रखने की रणनीति अपनाई है तथा चेतन शर्मा को बर्खास्त किए जाने के बाद उत्तर क्षेत्र का चयन समिति में कोई प्रतिनिधि नहीं है।' सूत्रों ने कहा, ‘इसके बाद चार चयनकर्ताओं का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया गया जिसे चार साल तक प्रतिवर्ष बढ़ाया जा सकता है। दुर्भाग्य से लगता है कि सलिल को अपना पद छोड़ना होगा।' 

साक्षात्कार के लिए कोई तिथि तय नहीं की गई है लेकिन संभावना है कि नया चयनकर्ता आईपीएल के दौरान अपना पद संभालेगा क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम तीन टेस्ट मैच के लिए टीम चुनने के बाद चयन समिति की कोई बैठक नहीं होगी।