Sports

मीरपुर : बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 546 रन के बड़े अंतर से हराकर शनिवार को यहां रनों के लिहाज से टेस्ट में अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में रनों के लिहाज से यह तीसरी सबसे बड़ी जीत है। जीत के लिए 662 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की टीम मैच के चौथे दिन दूसरी पारी में 115 रन पर आउट हो गयी। तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 37 देकर चार विकेट लिये। 

PunjabKesari

दर्ज की तीसरी सबसे बड़ी जीत

नजमुल ने दोनों पारियों में शतक (146 और 124 रन) लगाकर बांग्लादेश की जीत की नींव रखी। वह मोमिनुल हक के बाद टेस्ट क्रिकेट की दोनों पारियों में शतक जमाने वाले बांग्लादेश के दूसरे बल्लेबाज बन गए । बांग्लादेश की पिछली सबसे बड़ी जीत 2005 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 226 रन से थी। टेस्ट में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड इंग्लैंड ने नाम है जिसने 1928 में ऑस्ट्रेलिया को 675 रन से हराया था। इसके बाद 1934 में द ओवल में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड पर 562 रन की जीत दर्ज की थी।

PunjabKesari 

अफगानिस्तान ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 45 रन से की। दिन के तीसरे ओवर में ही इबादत हुसैन (22 रन पर एक विकेट) ने नासिर जमाल (छह रन) को विकेटकीपर के हाथों कैच करा दिया। रहमत शाह (30 रन) एक छोर पर डटे रहे तो वहीं दूसरे छोर से शरीफुल इस्लाम (28 रन पर तीन विकेट) ने अफसर जजाई (छह) और और बाहिर शाह (सात) को चलता किया। बाहिर कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी की जगह बल्लेबाजी के लिए आये थे। 

PunjabKesari

दिया था 662 रन का लक्ष्य 

शाहिदी तस्कीन की बाउंसर पर तीसरे दिन चोटिल होने के बाद 13 रन पर रिटायर हर्ट हुए थे। तस्कीन ने रहमत को आउट कर टीम की बड़ी जीत सुनिश्चित कर दी। उन्होंने इसके बाद करीम जन्नत (18) और यामीन अहमदजई (एक) को भी पवेलियन की राह दिखायी। बांग्लादेश ने पहली पारी में 382 रन बनाने के बाद अफगानिस्तान को 146 रन पर आउट कर दिया था। टीम ने चार विकेट पर 425 रन बनाकर दूसरी पारी घोषित की थी जिससे अफगानिस्तान को 662 रन का लक्ष्य मिला था।