Sports

कानपुर (उत्तर प्रदेश) : बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शान्तो ने हाल ही में कानपुर में भारत के खिलाफ अपनी टीम की हार के बाद अपनी चिंता व्यक्त की, और बेहतर बल्लेबाजी प्रदर्शन की आवश्यकता पर जोर दिया। शान्तो ने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में कहा कि दोनों टेस्ट में हमने अच्छी बल्लेबाजी नहीं की। इन परिस्थितियों में हमें अच्छी बल्लेबाजी करने की जरूरत है। अगर आप हमारे बल्लेबाजों को देखें तो हमने 30-40 गेंदें खेलीं और आउट हो गए। उन्होंने टेस्ट मैचों में बड़ी पारियां बनाने के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि टेस्ट मैच में यह महत्वपूर्ण है, जब बल्लेबाज आते हैं, तो आपको बड़े रन बनाने पर ध्यान देना चाहिए। शांतो ने भारत के रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के असाधारण बल्लेबाजी प्रदर्शन को स्वीकार किया, जिसने उनकी जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि जिस तरह से अश्विन और जड्डू ने बल्लेबाजी की, वह वास्तव में अच्छा था। 

 


शांतो ने कहा कि एक गेंदबाजी इकाई के रूप में हमें उन क्षणों पर गौर करने की जरूरत है कि हम कैसे विकेट हासिल कर सकते हैं। अश्विन-जडेजा की उस साझेदारी के कारण हमें वह मैच गंवाना पड़ा। हार के बावजूद शान्तो को व्यक्तिगत प्रदर्शन में सकारात्मकता मिली। उन्होंने दूसरी पारी में मोमिनुल हक की बल्लेबाजी की सराहना करते हुए आशा व्यक्त की कि इससे भविष्य के मैचों में टीम को फायदा होगा। जिस तरह से मोमिनुल ने इस पारी में बल्लेबाजी की, उससे आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। शांतो के विचार बेहतर निरंतरता और महत्वपूर्ण क्षणों का फायदा उठाने की आवश्यकता पर जोर देते हैं क्योंकि बांग्लादेश का लक्ष्य भविष्य के टेस्ट मैचों में वापसी करना है।

 

ऐसा रहा मुकाबला
बांग्लादेश ने पहली पारी में मोमिनुल हक के शतक की बदौलत 233 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम ने जोरदार शुरूआत की। जायसवाल ने 51 गेंदों पर 72, केएल राहुल ने 43 गेंदों पर 68, कोहली ने 35 गेंदों पर 47 तो शुभमन ने 39 रन बनाकर 34.4 ओवर में स्कोर 285 पर ला खड़ा किया। बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए 146 रन ही बना पाई। सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम 50, मुशफिकुर रहीम 37 रन बनाने में कामयाब रहे। जवाब में भारत ने दूसरी पारी में जायसवाल के 51 तो विराट के 29 रनों की बदौलत 7 विकेट से जीत हासिल कर ली। भारत अब डब्ल्यूटीसी तालिका में शीर्ष पर है। वह 11 में 8 जीत, दो हार और एक ड्रॉ के साथ 98 अंक बना चुका है जबकि उनकी जीत प्रतिशत 74.24 सबसे अच्छी है। डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को अब आगामी 8 टेस्ट में 4 जीतने जरूरी हैं।


दोनों टीमों की प्लेइंग 11 
बांग्लादेश :
नजमुल हसन शांतो (कप्तान), शादमन इस्लाम, जाकिर हसन, मोमिनुल हक, मुशफकिर रहीम, शाकिब अल हसन, मेहदी हसन मिराज, लिटन दास (विकेटकीपर), हसन महमूद, खालिद अहमद और तैजुल इस्लाम। 
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जाडेजा, आर अश्विन, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।