Sports

जकार्ताः भारत के पहलवान बजरंग पूनिया ने अपने नाम के अनुरूप करिश्माई प्रदर्शन करते हुये 18वें एशियाई खेलों में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिला दिया। बजरंग ने कुश्ती मुकाबलों के 65 किग्रा फ्री स्टाइल वजन वर्ग के फाइनल में जापान के दाइची ताकातानी को 11-8 से पराजित कर एशियाई खेलों में अपना पहला स्वर्ण पदक जीत लिया। बजरंग ने लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया और अपने रास्ते के सभी पहलवानों को धूल चटाते ए खिताब अपने नाम किया। बजरंग ने चार साल पहले इंचियोन एशियाई खेलों में 61 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता था और इस बार उन्होंने 65 किग्रा वर्ग में उतरकर देश को सोना दिलाया।  
PunjabKesari

फाइनल में बजरंग को जापानी पहलवान ने कड़ी टक्कर दी लेकिन बजरंग ने निर्णायक मौकों पर अछ्वुत प्रदर्शन किया और भारतीय खेमे में खुशी की लहर दौड़ गयी। बजरंग के स्वर्ण जीतते ही इंडोनेशिया में तिरंगा लहरा उठा। बजरंग के गुरु योगेश्वर दत्त ने 2014 के पिछले इंचियोन एशियाई खेलों में 65 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था और अब बजरंग ने योगेश्वर की उपलब्धि को दोहरा दिया।   
PunjabKesari

बजरंग ने फाइनल में आक्रामक अंदाज में शुरुआत की और 70 सेकेंड में ही 6-0 की बढ़त बना ली। ताकातानी ने वापसी की कोशिश करते हुए बार बार बजरंग के पैरों पर अटैक किया और चार अंक लेकर पहले राउंड में स्कोर 6-4 कर दिया।   दूसरे राउंड में ताकातानी ने स्कोर 6-6 से बराबर कर दिया। बजरंग ने जापानी पहलवान की रणनीति को भांपते हुए उन्हें अपने पैरों से दूर रखा और चार अंक लेकर स्कोर 10-6 कर दिया। 
PunjabKesari

इसी हमले में जापानी पहलवान को भी दो अंक मिले और स्कोर 10-8 हो गया। अंतिम 30 सेकेंड बचे थे और बजरंग को अपनी बढ़त बचानी थी। समय समाप्त होते ही भारतीय खेमा खुशी से उछल पड़ा जबकि जापानी खेमे ने विरोध दर्ज कराया लेकिन उसे एक अंक का नुकसान उठाना पड़ा। बजरंग ने 11-8 के स्कोर से स्वर्ण पदक जीत लिया।