Sports

खेल डैस्क : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 से पाकिस्तान की टीम बाहर होने के बाद हो रही बाबर आजम (Babar Azam) की आलोचना पर भारत के विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए बाबर आजम को अपना समर्थन दिया है। पाकिस्तान टीम विश्व कप के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई क्योंकि वह ग्रुप स्टेज के 9 मैचों में से 5 मैच गंवा बैठी थी। भारतीय टीम ने एक बार फिर से विश्व कप में पाकिस्तान टीम पर अपना वर्चस्व कायम रखा और 8वीं जीत हासिल की। पाकिस्तान को अपने अभियान के दौरान अफगानिस्तान से भी हार झेलनी पड़ी थी।

 

Babar Azam, Pakistan cricket team, Kapil Dev, Cricket world cup, cricket world cup 2023, CWC 2023, बाबर आजम, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, कपिल देव, क्रिकेट विश्व कप, क्रिकेट विश्व कप 2023, सीडब्ल्यूसी 2023

 

 

बाबर आजम ने भले ही क्रिकेट विश्व कप के दौरान 40 की औसत और 4 अर्द्धशतकों की मदद से 320 रन बनाए लेकिन कुछ मौकों पर उनके कप्तानी दौरान लिए गए फैसलों के लिए उनकी आलोचना हुई। क्रिकेट दिग्गजों को बाबर के एग्रेशन में कमी नजर आई। बहरहाल, बाबर आजम की कप्तानी पर यूट्यूब पॉडकास्ट पर बोलते हुए कपिल ने कहा कि केवल वर्तमान प्रदर्शन के आधार पर उन्हें आंकना अनुचित होगा। उन्होंने आजम की पिछली उपलब्धियों की ओर इशारा करते हुए बताया कि उन्होंने 6 महीने पहले ही पाकिस्तान टीम को आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंचाया था।

 

 


कपिल ने कहा कि अगर आप कहते हैं कि बाबर आजम आज (कप्तानी के लिए) सही विकल्प नहीं हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आप सिर्फ उनके मौजूदा प्रदर्शन को देख रहे हैं। यह वही कप्तान थे, जिन्होंने छह महीने पहले पाकिस्तान टीम को नंबर 1 (आईसीसी वनडे रैंकिंग में) बनाया था। जब कोई शून्य पर आउट हो जाता है, तो 99 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि उसे बाहर कर दिया जाए। अगर कोई साधारण खिलाड़ी आता है और शानदार शतक बनाता है, तो वे उसे सुपरस्टार कहते हैं। इसलिए केवल वर्तमान प्रदर्शन को न देखें। देखें उन्होंने खेल को किस तरह से अपनाया है, उनमें कितना जुनून और प्रतिभा है।

Babar Azam, Pakistan cricket team, Kapil Dev, Cricket world cup, cricket world cup 2023, CWC 2023, बाबर आजम, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, कपिल देव, क्रिकेट विश्व कप, क्रिकेट विश्व कप 2023, सीडब्ल्यूसी 2023

 


इस बीच पीसीबी के पूर्व अध्यक्ष रमिज राजा ने बयान दिया कि अक्सर अंदरूनी कलह से जूझ रहे पाकिस्तान क्रिकेट के माहौल में बाबर आजम पहले शिकार बन सकते हैं। रजा ने कहा कि उस पर इतना दबाव है कि वह नौकरी छोड़ सकता है। पाकिस्तानी मीडिया ने कुछ खिलाड़ियों और खासकर बाबर आजम को निशाना बनाया है। राजा ने कहा कि यह सिर्फ एक विश्व कप है इसलिए आपको किसी तरह गर्मी से निपटना होगा। इस टीम के साथ समस्या यह है कि इसमें आधुनिक क्रिकेट खेलने की क्षमता है लेकिन वे अपने दृष्टिकोण से थोड़े शर्मीले और डरपोक हैं।