Sports

मेलबर्न : लगातार 11 मैच जीत चुकी चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा आस्ट्रेलियाई ओपन महिला एकल खिताब के लिए ‘जाइंट किलर’ नाओमी ओसाका से खेलेगी तो दोनों के बीच यह आक्रामकता की असल जंग होगी। दो बार की विम्बलडन चैम्पियन क्वितोवा पिछले 11 मैच एक भी सेट गंवाए बिना जीत चुकी है। वह 2016 के बाद पहली बार ग्रैंडस्लैम फाइनल खेलेगी जब चेक गणराज्य में एक चोर ने उनके हाथ पर चाकू से वार करके घायल कर दिया था।

Australian Open Women final :  Naomi Osaka vs Petra Kovitova

क्वितोवा ने कहा- मैंने जो कुछ झेला है, उसके बाद यह और खास हो गया है। उन्हें हालांकि बखूबी इल्म है कि खिताब की उनकी राह इतनी आसान नहीं है क्योंकि ओसाका आक्रामकता में उनसे कतई उन्नीस नहीं है। ओसाका फाइनल तक पहुंचने की राह में 3 बार तीन सेट के मुकाबले जीतकर आई है। जापान की इस धुरंधर ने कहा- मैं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाडि़य़ों से खेल रही हूं और अधिकांश मैच तीन सेट के रहे। यह इच्छाशक्ति का मुकाबला होगा। दोनों के बीच यह पहला ही मुकाबला होगा। 

Australian Open Women final :  Naomi Osaka vs Petra Kovitova

क्वितोवा के कोच जिरि वानेक ने कहा- ओसाका और क्वितोवा दोनों विनर्स लगाती हैं। तकनीकी रूप से नहीं लेकिन आक्रामक तेवरों के मामले में यह जबर्दस्त मुकाबला होगा। दोनों कोर्ट पर काफी तेज तर्रार खेल दिखाती हैं। दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी रोमानिया की सिमोना हालेप के चौथे दौर में बाहर होने के बाद इस मुकाबले से महिला टेनिस की बादशाहत भी तय होगी। दोनों में से कोई भी पहले कभी शीर्ष पर नहीं पहुंचा है। ओसाका फिलहाल चौथे नंबर पर है।

Australian Open Women final :  Naomi Osaka vs Petra Kovitova

ओसाका नंबर वन के ताज को लेकर उत्साहित है लेकिन उसका लक्ष्य फिलहाल यह खिताब जीतना है। उसने कहा- मेरे लिए यह बहुत बड़ी बात है। क्वार्टर फाइनल के बाद मेरा यह सबसे बड़ा लक्ष्य था लेकिन मेरा मुख्य लक्ष्य यह टूर्नामेंट जीतना है। रैंकिंग उसके बाद आती है।

Australian Open Women final :  Naomi Osaka vs Petra Kovitova
अमेरिकी ओपन चैम्पियन ओसाका अगर जीत जाती है तो वह 23 बार की ग्रैंडस्लैम सेरेना विलियम्स के अलावा पिछले नौ साल में लगातार दो खिताब जीतने वाली पहली खिलाड़ी होंगी। किम क्लाइटजर्स ने 2010 अमेरिकी ओपन और 2011 आस्ट्रेलियाई ओपन जीता था।